Sunday, February 9, 2020

भारत विकास परिषद् फरीदाबाद का प्रांतीय महिला सम्मेलन - ‘स्वयंसिद्धा’ आयोजित

फरीदाबाद(Abtaknews.com)9 फरवरी,2020: भारत विकास परिषद् की फरीदाबाद शाखा द्वारा जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में हरियाणा दक्षिण प्रांतीय द्वारा विश्वविद्यालय प्रांगण में प्रांतीय महिला सम्मेलन - ‘स्वयंसिद्धा’ का आयोजन किया गया, जिसमें परिषद् की हरियाणा कुल 38 शाखाओं के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
सम्मेलन में सिरसा से लोकसभा सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सम्मेलन में विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा, जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग के अलावा संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री प्रेमचंद गोयल, राष्ट्रीय संयुक्त मंत्री विनीत गर्ग, दक्षिण प्रांतीय इकाई के अध्यक्ष राज कुमार अग्रवाल, फरीदाबाद शाखा के अध्यक्ष  एस.आर मित्तल, डॉ. रंजना अग्रवाल, रेणु अग्रवाल, डॉ. सोनिया बंसल के अलावा विभिन्न शाखाओं की महिला पदाधिकारी उपस्थित थीं। सम्मेलन का उद्देश्य परिषद् द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा बाल विकास के लिए किये जा रहे कार्याें पर चर्चा करना तथा महिलाओं को स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित करना था।
अपने संबोधित में लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल ने भारत विकास परिषद् के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि परिषद् संपर्क, सहयोग, सेवा, संस्कार और समर्पण के विविध प्रकल्पों को लेकर देश के सर्वांगीण विकास के संकल्प के साथ कार्य करती आ रही है, जोकि प्रशंसनीय और प्रेरणादायक है। भाजपा की दिवंगत नेत्री श्रीमती सुषमा स्वराज और वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन को महिला सशक्तिकरण की मिसाल बताते हुए श्रीमती दुग्गल ने कहा कि भाजपा सरकार ने बजट में महिला सशक्तिकरण एवं बालिका शिक्षा को लेकर सार्थक कदम उठाएं है और बेटियों को आगे बढ़ने में सहयोग के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि देश की बेटियों ने साबित किया है कि यदि उनको मौका मिले तो वे स्वयं को सिद्ध करने में सक्षम है। समाज को दिशा प्रदान कर सकती है। उन्होंने कहा कि भारत को विश्व गुरू बनाना है तो महिलाओं को भी आगे आना होगा।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए वरिष्ठ प्रचारक प्रेमचंद गोयल ने सभी प्रांतों की विभिन्न इकाईयों से जुड़ी महिलाओं को सेवा, संस्कार, स्वावलंबन व सामाजिक विकास कार्यों में योगदान की अपील की। उन्होंने समाज में जरूरतमंदों की सेवा और युवाओं में संस्कार, राष्ट्र व समाज के विकास पर भी चर्चा की।
भारतीय विकास परिषद् द्वारा किये जा रहे कार्यों का विवरण रखते हुए विनीत गर्ग ने बताया कि परिषद् की देशभर में लगभग 1400 से शाखाएं चल रही है, जिससे 70 हजार परिवार जुड़कर सेवा और संस्कार की भावना से कार्य कर रहे है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद शाखा के साथ 600 से ज्यादा सक्रिय सदस्य कार्य कर रहे है।
सम्मेलन के दौरान स्थानीय सेक्टर-14 स्थित वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर के मानसिक रूप से अक्षम बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान दक्षिण प्रांतीय इकाईयों की महिला प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी शाखाओं द्वारा किये गये सामाजिक कार्याें की रिपोर्ट भी सम्मेलन में प्रस्तुत की।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages