Header Ads

Header ADS

जे सी बोस यूनिवर्सिटी वाईएमसीए के विद्यार्थियों को तम्बाकू के दुष्परिणामों से अवगत करवाया

फरीदाबाद(Abtaknews.com)24 जनवरी,2020:  तंबाकू सेवन के दुष्परिणामों के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक कराने के लिए जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के स्वास्थ्य केन्द्र द्वारा सर्वोदय अस्पताल, फरीदाबाद के सहयोग से आज ओरल हेल्थ पर परिचर्चा का आयोजन किया।
इस आयोजन में सर्वोदय अस्पताल के लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. शिवम वत्सल ने तम्बाकू उत्पादों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों पर चर्चा की और बताया कि कैसे तम्बाकू का निरंतर उपयोग स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाता है और कैंसर का कारण बनता है। स्वास्थ्य वार्ता में भाग लेने वाले सदस्यों के लिए कार्यक्रम ज्ञानवर्धक रहा। कार्यक्रम के उपरांत डॉ. वत्सल और उनकी टीम द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श भी प्रदान किया। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति डॉ. एस.के. गर्ग ने कहा कि तंबाकू का उपयोग से न केवल व्यक्ति विशेष की हानि होती है अपितु इसका समाज पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए, इस बुराई के प्रति जागरूकता लाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। इस अवसर पर डीन अकादमिक डॉ. विक्रम सिंह भी उपस्थित थे।
जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए, कुलपति दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को तम्बाकू को ना कहने का संकल्प लेने और दूसरों को तम्बाकू छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने का आह्वान किया ताकि तम्बाकू मुक्त राष्ट्र के निर्माण हो। इस आयोजन का समन्वय विश्वविद्यालय के चिकित्सा अधिकारी डॉ. अंकुर शर्मा ने किया।

No comments

Powered by Blogger.