Sunday, January 5, 2020

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जन जागरण अभियान के अंतर्गत फरीदाबाद पहुंचे केन्द्रीयमंत्री रविशंकर प्रसाद

 फरीदाबाद (Abtaknews.com)05जनवरी, 2020 : नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जन जागरण अभियान के अंतर्गत फरीदाबाद पहुंचे यूनियन मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा और भाजपा विधायकों ने उनका जोरदार स्वागत किया इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों को नागरिकता संशोधन कानून को लेकर अपने विचार रखे और विपक्ष को जमकर आड़े हाथों लिया वहीं उन्होंने  सेक्टर 8 में  सीनियर सिटीजन क्लब  में  पहुंचकर  नागरिकता संशोधन कानून  के समर्थन में  जन जागरण अभियान की  शुरुआत की।
पत्रकारों को संबोधित करते हुए यूनियन मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने कहां की नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विपक्ष और मूल रूप से कांग्रेस ने जो देश भर में भ्रांति फैलाई है वह कहीं भी तर्कसंगत नहीं है जबकि नागरिकता संशोधन बिल किसी भारतीय पर लागू ही नहीं होता। उन्होंने कहा कि वास्तव में नागरिकता संशोधन कानून ना किसी की नागरिकता लेता है और ना ही किसी को देता है यह सिर्फ उन सभी पीड़ित और प्रताड़ित हिंदू सिख पारसी क्रिश्चियन बुद्धिस्ट जैन जो अपनी आस्था के कारण पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भागने को मजबूर हुए हैं यह कानून किसी हिंदुस्तानी पर लागू नहीं होता यह किसी को नागरिकता देता है और ना ही नागरिकता छिनता है ! उन्होंने कहा जब यह कानून इतना स्पष्ट है तो फिर इस पर बवाल क्यों ? इस मौके पर यूनियन मिनिस्टर ने कहा कि हमने विस्थापितों को नागरिकता पहली बार नहीं दी है उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि 1960 में युगांडा के तानाशाह ने जब हिंदुओं को निकाला तब इंदिरा गांधी ने उनको शरण दी थी वहीं 1980 के दशक में श्रीलंका के विस्थापितों को राजीव गांधी ने शरण दी थी वही इस मुद्दे को लेकर उन्होंने अन्य भी कई उदाहरण पेश की और कहा कि 'आप करें तो ठीक नरेंद्र मोदी करें तो गलत'
यूनियन मिनिस्टर ने पाकिस्तान के ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हुए हमले की कड़ी निंदा की और कहा कि कल की घटना बता रही है कि हिंदू और अन्य धर्मों के लोगों के साथ पाकिस्तान में क्या हो रहा है सब देख रहे हैं ! कांग्रेस पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि जिस पार्टी ने 55 साल देश में राज किया वह क्यों अन्य पार्टियों के साथ खड़ी हो गई यह समझ में नहीं आता। पत्रकार वार्ता में उनके साथ परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष गोपाल शर्मा, बडखल विधायक सीमा तिरखा, तिगांव विधायक राजेश नागर, फरीदाबाद विधायक, नरेन्द्र गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेत्री नीरा तोमर, मीडिया प्रभारी अनिल प्रताप सिंह, सचिव मदन पुजारा सहित पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्त उपस्थित रहे ।
यूनियन मिनिस्टर ने कहा कि यह बार-बार कहा जा रहा है कि यह असंवैधानिक है जबकि यह असंवैधानिक नहीं है उन्होंने इस मुद्दे पर संविधान की धारा को पढ़कर उनका जिक्र भी पत्रकारों के सामने विस्तार से किया ! उन्होंने कहा कि तीनों देश क्योंकि इस्लामिक देश हैं इसलिए वहां मुस्लिम प्रताड़ित नहीं होते जबकि अन्य धर्मों के लोगों को तरह तरह की प्रताड़ना दी जा रही है जिनके लिए नागरिक संशोधन कानून बनाया गया है हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि मुस्लिम समाज के लोगों को भी भारत में नागरिकता दी गई है उन्होंने इस मौके पर अदनान सामी के साथ-साथ अन्य का भी उदाहरण पेश किया ! उन्होंने कहा इस कानून के विरोध में हिंसा करते हुए वह कौन लोग हैं  जो आजादी आजादी की बात करते हैं और किस आजादी की बात वह कर रहे हैं और योजनाबद्ध तरीके से  हिंसा की गई है ! उन्होंने स्पष्ट किया कि हम देश में शांतिपूर्ण विरोध और सत्याग्रह करने के पक्ष में हैं लेकिन देश को तोड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी और जो लोग ऐसा करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी !
पत्रकार वार्ता के बाद यूनियन मिनिस्टर  रविशंकर प्रसाद सेक्टर 8 स्थित  सिटीजन क्लब  पहुंचे  और  नागरिकता संशोधन कानून  के समर्थन में  जन जागरण अभियान की शुरुआत की । इस मौके पर वरिष्ठ नागरिकों ने उनका भव्य स्वागत किया । पत्रकारों से बातचीत करते हुए  कानून मंत्री  रविशंकर प्रसाद ने कहा  की नागरिकता संशोधन कानून  ना तो किसी को नागरिकता देता है  और ना ही किसी की नागरिकता छिनता है यह कानून तो सिर्फ  पीड़ित नागरिकों के लिए काम करता है  जो पाकिस्तान अफगानिस्तान और बांग्लादेश में बसे हुए हैं उन्होंने कहा कि इस कानून को लेकर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने झूठा भ्रम फैलाया है और उसी भ्रम जाल को तोड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के मंत्री देश के कोने कोने में जाकर नागरिकता संशोधन कानून के बारे में सही जानकारियां दे रहे हैं ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages