Saturday, January 25, 2020

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सीआरएम जाट महाविद्यालय में किया पीजी ब्लॉक व नए विज्ञान भवन का उद्घाटन

हिसार(Abtaknews.com) 25 जनवरी।यदि हम शिक्षण संस्थाओं में कमरे बनवाने से ज्यादा यहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का प्रबंध करें तो युवाओं के लिए नई ऊंचाइयां छूना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसा करने से युवा प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकेंगे। यह बात उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को हिसार के छाजूराम मैमोरियल जाट महाविद्यालय में स्थापित की गई 30 किलोवाट सोलर प्रणालीपीजी ब्लॉक के 6 नए कमरों तथा नए विज्ञान भवन का उद्घाटन करने उपरांत उपस्थितगण को संबोधित करते हुए कही। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अपने सांसद कार्यकाल के दौरान इस सोलर प्रणाली के लिए 12 लाख रुपए की धनराशि प्रदान की थी। इस अवसर पर पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक व पूर्व विधायक पूर्ण सिंह डाबड़ा भी मौजूद थे। उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनके परिवार का जाट शिक्षण संस्था से विशेष लगाव है। एक-एक व्यक्ति के लगाव व जुड़ाव तथा सबके प्रयासों से यह संस्था नई ऊंचाइयां छूने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि बदलते समय की जरूरतों के अनुरूप संस्था को नए कोर्स शुरू करने की जरूरत है। इसके लिए सरकार हर संभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर इस संस्था से विश्वविद्यालय के बराबर टेलेंट निकालेंगे। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण से भी बढ़कर विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना अधिक महत्वपूर्ण है ताकि वे जीवन में नए मुकाम हासिल कर सकें।
उन्होंने महाविद्यालय में ऑडिटोरियम निर्माण का खर्च अपने स्वैच्छिक कोष से वहन करने की घोषणा करते हुए संस्था से मल्टी पर्पज स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स बनवाने का आह्वान किया। इससे खिलाड़ियों को विशेष प्रोत्साहन व अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि भिवानी में तीन एकेडमी हैं जहां से प्रदेश के 80 प्रतिशत बॉक्सर निकलते हैंइसी प्रकार लॉन टेनिस के लिए बंगलौर प्रसिद्घ है। इसी भांति हमें हिसार को भी किसी विशेष क्षेत्र में स्पेशलिस्ट बनाने की जरूरत है।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि महाविद्यालय में स्थापित किए गए सोलर प्रणाली से पैदा होने वाली बिजली महाविद्यालय को ऊर्जा मामले में आत्मनिर्भर बनाएगी। इस सोलर प्लांट के चलते महाविद्यालय का 70 हजार रुपये आने वाला बिजली का बिल अब 45 हजार रुपये पर आ गया है। उन्होंने कहा कि अब महाविद्यालय परिसर पहले के मुकाबले ज्यादा जगमगाएगा और गर्मी के दिनों में बच्चों को पसीने से तरबतर नहीं होना पड़ेगा। इस सोलर प्रणाली से उत्पादित बिजली हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के पूल में जाएगी जो महाविद्यालय के बिजली खर्च को कम करेगी और महाविद्यालय ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य शिक्षण संस्थाओं को भी सब्सिडी पर सोलर प्रणाली स्थापित करवाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

- डिप्टी सीएम ने गणतंत्र दिवस की प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं
इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम सभी को इस दिन देश के संविधान में पूर्ण आस्था रखने की शपथ लेनी चाहिए। भारत का संविधान ही भारत की वास्तविक शक्ति है।
इस अवसर पर जजपा के राष्ट्रीय महासचिव राजेंद्र लितानीजाट महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ बलबीर सिंहजाट शिक्षण संस्थाओं की प्रबंधक कमेटी के उपप्रधान अजमेर सिंह ढांडासचिव मास्टर थाम्बूरामकोषाध्यक्ष एडवोकेट परविंदर मलिकजिला अध्यक्ष जयपाल बांडा हेडीप्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट मनदीप बिश्नोईसजन लावट तथा कार्यकारिणी के सभी सदस्य विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
शनिवार को प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला हिसार जिले के दौरे पर थे। इस दौरान वे कई निजी कार्यक्रमों में शामिल हुए। वहीं इस दौरान उन्होंने आमजन की समस्याओं को भी सुना और अधिकारियों को इनके समाधान बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages