दुनिया के टॉप 20 लोगों में दुष्यंत चौटाला, 5 देशों के सबसे बड़े नेताओ में हुए शामिल

 नई दिल्ली(Abtaknews.com)जनवरी। हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री एवं जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता दुष्यंत चौटाला की चर्चा अब देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही है। कम समय में संघर्ष के दम पर अपनी पार्टी जेजेपी को सफलता की चाबी बनाने वाले दुष्यंत चौटाला पर अब पूरी दुनिया की नजर है।

दरअसलविश्व की जानीमानी कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की उन 20 हस्तियों की सूची जारी की है जिन पर वर्ष 2020 में विश्वभर की नजर रहेगी। इस लिस्ट में हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का भी नाम शामिल है। 

फोर्ब्स के अनुसार दुष्यंत चौटाला एक उम्मीद के रूप में पूरे विश्व में ऊर्जावान व्यक्ति के तौर पर उभर कर सामने आए है। फोर्ब्स ने इस सूची में दुष्यंत चौटाला का नाम शामिल करते हुए लिखा है कि चुनावी राजनीति में प्रवेश कर दुष्यंत चौटाला भारतीय इतिहास में पहले सबसे कम उम्र में युवा सांसद बने और अब हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री हैं। मैगजीन ने दुष्यंत चौटाला की राजनीतिक जीवन के बारे में बताते हुए आगे ये भी लिखा कि दुष्यंत हरियाणा की राजनीति के साथ-साथ विश्व में अपनी एक अलग पहचान स्थापित करने वाले व्यक्ति बन सकते है।

फोर्ब्स द्वारा जारी 20 लोगों की इस सूचि में एक से बढ़कर एक हस्ती शामिल हैं। इनमें श्रीलंका के राष्ट्रपति, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, सऊदी अरब के प्रिंस, फिनलैंड के प्रधानमंत्री, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री, जर्मनी के रक्षा मंत्री, अमेरिका के एक सांसद और एक मेयर शामिल हैं। इनके अलावा इस सूचि में एक फार्मूला वन रेसर, एक अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉलर, एक पर्यावरणविद, उद्योगपति गोदरेज परिवार, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी इस सूचि में हैं। 

दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिका द्वारा अगले दशक के संभावित प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में युवा दुष्यंत चौटाला को शामिल किए जाने की देशभर में चर्चा है और इसे उनके संयमित स्वभाव और लोगों में जबरदस्त लोकप्रियता से जोड़कर देखा जा रहा है। दुष्यंत चौटाला को इससे पहले भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्थाएं सम्मानित कर चुकी हैं। 31 वर्षीय दुष्यंत चौटाला ने एक साल पहले जननायक जनता पार्टी की स्थापना की और दो महीने पहले हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में 10 सीटें जीत कर राज्य के उपमुख्यमंत्री बने। वे फिलहाल राजस्व, आबकारी एवं कराधान, उद्योग, पंचायत एवं विकास, लोकनिर्माण जैसे महत्वपूर्ण विभाग संभाल रहे हैं।

No comments

Powered by Blogger.