Saturday, January 25, 2020

जे सी बोस यूनिवर्सिटी में 3डी प्रिंटिंग एंड डिजाइन पर पांच दिवसीय कार्यशाला संपन्न

फरीदाबाद(Abtaknews.com)25 जनवरी,2020: जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (अटल) अकादमी के सहयोग से 3डी प्रिंटिंग एंड डिजाइन पर आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला संपन्न हो गई। कार्यशाला में विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
समापन सत्र में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर से प्रो. अमित कुमार आमंत्रित वक्त रहें तथा उन्होंने 3डी प्रिंटिंग तकनीक और मशीनों और विनिर्माण, चिकित्सा और निर्माण के क्षेत्र में 3डी अनुप्रयोगों की उपयोगिता के बारे में बताया। कार्यशाला के दौरान प्रतिभागियों ने 3डी प्रिंटर की मदद से होने वाले विभिन्न डिजाइनों के काम को समझने में रुचि और उत्साह दिखाया।
सत्र की अध्यक्षता कुलसचिव डॉ. एस. गर्ग ने की तथा कार्यशाला के सफलतापूर्वक आयोजन पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 3डी प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी वैश्विक परिदृश्य में तेजी से उभरती प्रौद्योगिकी है और इंजीनियरिंग छात्रों को इस उभरती हुई तकनीक को सीखना चाहिए और इसका लाभ उठाना चाहिए। सत्र को मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. तिलक राज ने भी संबोधित किया और 3डी प्रिंटिंग की रोजाना जीवन में आवश्यकता के बारे में बताया। 
रजिस्ट्रार डॉ. गर्ग, डॉ. तिलक राज और डॉ. संदीप ग्रोवर ने भागीदागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये। डॉ। राजीव साहा ने पाँच दिवसीय कार्यशाला का सारांश प्रस्तुत किया और धन्यवाद प्रस्ताव दिया। कार्यशाला का समन्वय डॉ. संजीव कुमार ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages