Sunday, January 12, 2020

इंडस्ट्रियल एक्सपो में तीन दिन तक चले एक्सपो में लगभग 350 करोड़ रुपये का हुआ कारोबार

फरीदाबाद(Abtaknews.com)सेक्टर 12 स्थित ग्राउंड में द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी की तरफ से लगाए गए इंडसटेक इंडस्ट्रियल एक्सपो का रविवार को समापन हुआ। तीन दिन तक चले इस एक्सपो को देखने के लिए देश के लगभग 35 हजार लोग पहुंचे। इस दौरान लगभग 350 करोड़ रुपये का कारोबार भी हुआ। द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी की तरफ से अगला इंडस्ट्रियल एक्सपो अब नोएडा में लगाया जाएगा।

द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी की तरफ से फरीदाबाद के सेक्टर 12 में 10 जनवरी से इंडसटेक इंडस्ट्रियल एक्सपो की शुरूआत की थी। इस एक्सपो में फरीदाबाद व हरियाणा के अन्य जिलों के साथ पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात,मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश से आई इंडस्ट्रियों की तरफ से स्टॉल गाए गए हैं। एक्सपो में कुल 320 स्टॉल लगाए गए थे, जिनमें से 100 से अधिक स्टॉल केवल फरीदाबाद की इंडस्ट्रियों ने लगाए थे। इन सभी स्टॉल पर 3 हजार से अधिक उत्पादों को दिखाया गया। रविवार को एक्सपो का अंतिम दिन था और अंतिम दिन भारी संख्या में लोग व उद्यमी एक्सपो को देखने के लिए पहुंचे। उद्यमियों ने स्टॉलों पर जाकर अपनी जरूरत के उत्पादों के लिए ऑर्डर भी दिए। एक्सपो के दौरान सीएनसी मशीन, लेजर कटिंग मशीन, हैंड टूल्स,इलेक्ट्रिक मशीन, इंडस्ट्रियल कूलर, सोलर लाइटों आदि स्टॉल आकर्षण का केंद्र रहे। रविवार को इन स्टॉलों पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली।द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी के द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी के दीपक चौधरी, कुलदीप व शकील ने बताया कि एक्सपो के दौरान तीन दिनों में लगभग 350 करोड़ का कारोबार इस एक्सपो में हुआ। उद्यमियों ने इस एक्सपो में काफी रुचि दिखाई और काफी ऑर्डर बुक कराए हैं। हमारा अनुमान था कि एक्सपो में 20 हजार के लगभग उद्यमी व लोग आएंगे, लेकिन अंतिम दिन तक एक्सपो में आने वाले लोगों की संख्या 35 हजार से ऊपर पहुंच गई थी। उन्होंने बताया कि लोगों को व्यापार के बारे में व अपने आस - पास की इंडस्ट्रियों में बनने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी मिले। इसलिए हम इस तरह के एक्सपो का आयोजन करते हैं। जो लोग अपना खुद का उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, उनके लिए यह काफी बेहतर प्लैटफाॅर्म शामिल होता है। दीपक चौधरी ने बताया कि द्रोणाचार्य इवेंट कंपनी की तरफ से आयोजित किया गया यह 20वां इंडस्ट्रियल एक्सपो था, जबकि फरीदाबाद में हमारा यह चौथा एक्सपो था। हमारा 21वां इंडसटेक इंडस्ट्रियल एक्सपो अप्रैल महीने के दौरान नोएडा में लगाया जाएगा।

कुलदीप के अनुसार एक्सपो के दौरान जिन लोगों ने यहां पर स्टॉल हैं, उनमें से हमने बेस्ट स्टॉल भी चुना है। बेस्ट स्टॉल का अवॉर्ड यूनिफाइट को दिया गया है, जबकि मंजूरी वेल्ड को रनरअप अवॉर्ड दिया गया है। स्टॉल लगाने वाली इंडस्ट्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए हम हर साल अवॉर्ड देने का काम करते हैं। उन्होंने बताया कि एक्सपो में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स व अपना खुद का उद्योग शुरू करने के इच्छुक लोगों ने हिस्सा लिया। मौके पर मैन्युफैक्चरिंग असोसिएशन ऑफ फरीदाबाद की तरफ से नरेश वर्मा, ओपी गुलाटी,अनिल राहत, गुडइयर से सुरेश चौधरी के अलावा जेसीबी, एस्कॉटर्स, स्टड्स हेलमेट कंपनी के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। शकील के अनुसार एक्सपो में एक्सपो को आयोजित करने में बहुत की संस्थाएं सहयोग कर रही हैं। इनमें मैन्युफैक्चर एसोसिएशन ऑफ फरीदाबाद, फरीदाबाद चेंबर ऑफ कॉर्मस एंड इंडस्ट्रीज, फरीदाबाद फाउंडरी एसोसिएशन, एफ एस आई ए इलैक्ट्रीकल एसोसिएशन फरीदाबाद, हार्डवेयर एसोसिएशन, डी एल एफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, एच एस आई आई डी सी एस्टेट इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन, सरूरपुर इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन, आई एम टी इंडस्ट्री एसोसिएशन व मुख्य एसोसिएशन ने अपना पूरा सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages