रोज गार्डन मे रेडक्रॉस सोसाइटी और बन्नूवाल बिरादरी के सहयोग से आयोजित विशेष शिविर

फरीदाबाद(Abtaknews.com)15दिसंबर, 2019: समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा दिव्यांगजनों के लिए तीन दिवसीय शिविर का आयोजन फरीदाबाद में किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत बड़खल क्षेत्र के रोज गार्डन से की गयी। इस शिविर का आयोजन रेडक्रॉस सोसाइटी और बन्नूवाल बिरादरी के सहयोग से किया गया।  इस विशेष कैम्प में बुजुर्गो और दिव्यांगजनों के शरीर के विभिन्न बॉडी पार्ट्स की जांच की जा रही है।  जिसमे आँखे , कान, दांत , हाथ , पाँव व अन्य शारीरिक जांच की जा रही है । शरीर की जांच होने के बाद लाभार्थियों का फ़ार्म भरवाया जाएगा की उन्हें किस तरह के उपचार या कृतिम अंग की आवश्यता है। इसके बाद आगामी 25 दिसंबर को फरीदाबाद के सेक्टर 12 स्थित हुड्डा कन्वेंशन हाल में केंद्रीय न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्णपाल गुर्जर इन सभी वरिष्ठ नागरिको और दिव्यांगजनों को छड़ी , वैशाखी, सुनने की मशीन, नज़र का चश्मा व दिव्यांगजनों को कृतमिक अंग विधिवत रूप से वितरित करेंगे।     
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा एक ख़ास शिविर का आयोजन किया गया है जिसमे बीपीएल कार्ड धारक के वरिष्ठ नागरिको एवं दिव्यांगजनों के शरीर की जांच करके उनकी जरुरत के अनुसार इलाज व कृतमिक अंग देने के बारे में रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।  रजिस्ट्रेशन होने के बाद जरुरत के अनुसार वरिष्ठ नागरिको को इलाज व मेडिकल इक्वीपमेंट व कृतमिक अंग आगामी 25 दिसंबर को सेक्टर 12 के हुड्डा कन्वेंशन में केंद्रीय राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर द्वारा वितरित किये जाएंगे।  तीन दिवसीय इस कैम्प को फरीदाबाद के तीन विभिन्न क्षेत्रों में रेडक्रास सोसायटी एवं बन्नूवाल बिरादरी के द्वारा चलाया जा रहा है जिसमे बुजुर्गो को दिव्यांगजनों से एक्सपर्ट्स बातचीत करके उनका रजिस्ट्रेशन कर रहे है। इस मौके पर रेडक्रास सोसाइटी के जिला सेकेट्री विकास कुमार भी कैम्प में पहुंचे  और व्यवस्था का जायजा लिया।   
रेड क्रास सोसाइटी के जिला सेकेट्री विकास कुमार ने बताया की यह कैम्प समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा दिव्यांगों को उनके जीवन यापन करने के लिए उपकरण प्रदान करने हेतु लगाया गया है।  जिसको एलिम्को के सहयोग से रेडक्रास सोसाइटी लगा रही जिसमे दिव्यांगों के लिए जितना भी सामान ( कृतिमिक अंग ) वितरित किया जाएगा वह एलिम्को कानपूर के माध्यम से रेडक्रास को मिलेगा।  रेड क्रास सोसाइटी के जिला सेकेट्री विकास ने बताया की आज जिले के तमाम दिव्यांगों का असेसमेंट किया जा रहा है और सभी के फ़ार्म विधिवत रूप से भरवाय जा रहे है और असेसमेंट होने के बाद आगामी 25 दिसंबर को केंद्रीय न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्णपाल गुर्जर विधिवत रूप से दिव्यांगजनों को कृतमिक अंग वितरित करेंगे।  जिसका आयोजन सेक्टर 12 के हुड्डा कन्वेंशन हाल में किया जाएगा। उन्होंने बताया की इस कैम्प का आयोजन। बन्नूवाल बिरादरी के माध्यम से किया गया जिसके लिए वह बन्नूवाल बिरादरी का धन्यवाद करूँगा और उम्मीद करता हु आगे भी उनका सहयोग रेडक्रॉस को मिलेगा। कैम्प की व्यवस्था देख रहे बन्नूवाल बिरादरी के प्रधान लोचन भाटिया ने बताया की वह इस कैम्प में आने वाले दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए व्यवस्था देख रहे है चाहे वह रिफ्रेशमेंट हो , कागजी कार्यवाही करवाना हो या फिर असेसमेंट होने के बाद कृतिमिक अंग दिव्यांगों के घरो तक पहुंचना।  ताकि उन्हें यहाँ आने का कष्ट दोबारा से ना हो।  उन्होंने बताया की यह नेक कार्य करके उन्हें बहुत ख़ुशी हो रही है जिसमे बन्नूवाल बिरादरी के सभी सदस्यों का सहयोग रहा है।  कैम्प में आये दिव्यांग और बुजुर्गो ने बताया की प्रशासन और संस्था द्वारा इस तरह के आयोजन बहुत ही सराहनीय है लेकिन आज भी कई जरूरतमंद लोग इन सेवाओं से महरूम रह जाते है क्योंकि जागरूकता की थोड़ी कमी है यदि इस तरह के कैम्पो की जानकारी के लिए जागरूकता कैम्प लगाय जाएंगे तो सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ सभी को मिल सकेगा।  वहीँ अन्य बुजुर्ग ने कहा की वह अपने दांतो का चेकअप करवाने के लिए यहां आये है और इस कैम्प का बुजुर्गो को बहुत फायदा हो रहा है।

विपुल शर्मा,परवीन गुलाटी - बुजुर्ग 

No comments

Powered by Blogger.