जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की प्लेसमेंट ड्राइव में 25 विद्यार्थियों को मिली मौके पर नौकरी

फरीदाबाद(Abtaknews.com)14 दिसंबर - विद्यार्थियों के लिए शत-प्रतिशत रोजगार का लक्ष्य प्राप्त करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा अपने पूर्व छात्र संघ के साथ मिलकर आज एक दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किया गया। प्लेसमेंट ड्राइव का संचालन विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट विभाग और एलुमनाई एवं कारपोरेट सेल के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। इस मेगा इवेंट में 41 कंपनियों, जिसमें स्थानीय एवं बहुराष्ट्रीय कंपनियां शामिल थी, कंपनियों ने भाग लिया।
प्लेसमेंट ड्राइव सुबह 9 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे तक जारी रही। इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, रजिस्ट्रार डॉ. सुनील कुमार गर्ग, डीन (अकादमिक) डॉ. विक्रम सिंह और पूर्व छात्र संघ ‘माॅब’ के वरिष्ठ अधिकारियों में महासचिव श्री अनिल कुमार भारद्वाज, फरीदाबाद चैप्टर के अध्यक्ष श्री जे.पी. अरोड़ा, संयुक्त सचिव श्री मनीष प्रधान और एसोसिएशन के अन्य सक्रिय सदस्य उपस्थित थे।
इस अवसर पर अकादमिक योग्यता और तकनीकी साक्षात्कार के आधार पर 25 विद्यार्थियों को 4 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये सालाना के पैकेज के मौके पर ही जॉब लेटर प्रदान किये गये। एमवी इलेक्ट्रोसिस्टम्स ने सर्वाधिक 16 विद्यार्थियों का चयन किया और सर्वाधिक 10 लाख रुपये सालाना पैकेज की पेशकश की। इसी तरह, बेल्ज इंस्ट्रूमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने पांच विद्यार्थियों तथा एवी आटोमेशन एवं एडवांस्ड सिलिंस प्राइवेट लिमिटेड में दो-दो विद्यार्थियों का चयन हुआ।
दिन भर चली प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान, लगभग 100 विद्यार्थियों ने चयन प्रक्रिया के अंतर्गत इंटरव्यू राउंड में हिस्सा लिया। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के पैनेल द्वारा विद्यार्थियों का इंटरव्यू लिया गया, जिसमें विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र भी शामिल थे। देर शाम तक चली इस प्रक्रिया के माध्यम से लगभग 50 और विद्यार्थियों के चयन की उम्मीद है। प्लेसमेंट इवेंट का समन्वयन पूर्व छात्र संघ की ओर से श्री मोहित वोहरा और श्री राकेश भाटिया द्वारा किया गया।
निदेशक, एलुमनाई एवं कॉर्पोरेट अफेयर डॉ. संजीव गोयल ने बताया कि इस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संचालित पूर्व छात्रों की कंपनियों से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को रोजगार में प्राथमिकता देने की अपील की गई थी, जिसका बेहतरीन रूझान देखने को मिला। कुल 41 कंपनियों ने प्लेसमेंट ड्राइव में हिस्सा लिया तथा विद्यार्थियों को नौकरी की पेशकश की।
ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. लखविंदर सिंह ने बताया कि प्लेसमेंट ड्राइव केवल कैंपस के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें इंजीनियरिंग, कंप्यूटर और प्रबंधन की सभी शाखाओं के विद्यार्थी जो 2017 और 2019 बैचों के बीच उत्तीर्ण हुए थे, वे इस अभियान में भाग लेने के पात्र थे। लगभग 200 छात्रों ने ड्राइव के लिए अपना पंजीकरण कराया था।
कुलपति प्रो.दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से मंच उपलब्ध करवाने के लिए पूर्व छात्र संघ तथा विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि एलुमनाई नेटवर्क हमेशा से विश्वविद्यालय की मुख्य ताकत रहा हैं और विद्यार्थियों की प्लेसमेंट का सबसे बड़ा स्रोत रहा हैं। कुलपति ने चयनित विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए मेहनत एवं समर्पण के साथ काम करने तथा जीवन में उच्चतम मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया।
इससे पहले, माॅब के फरीदाबाद चैप्टर के अध्यक्ष, श्री जे.पी. अरोड़ा ने प्लेसमेंट ड्राइव में हिस्सा लेने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया और कहा कि एसोसिएशन विश्वविद्यालय के शत-प्रतिशत प्लेसमेंट के लक्ष्य हासिल करने के लिए इस तरह की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि यह एसोसिएशन द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की पहली गतिविधि थी जिसे आगे बढ़ाया जाएगा, और कहा कि प्लेसमेंट के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों का डेटा अन्य कंपनियों को भेजकर साक्षात्कार आयोजित किये जायेंगे ताकि सभी विद्यार्थियों का प्लेसमेंट सुनिश्चित हो सके। 
इस अवसर पर बोलते हुए, माॅब के महासचिव श्री अनिल भारद्वाज ने एलुमनाई एसोसिएशन की गतिविधियों पर एक संक्षिप्त परिचय दिया। उन्होंने कहा कि संस्थान और उसके पूर्व छात्रों के बीच संबंध बनाए रखने तथा परस्पर सहयोग बढ़ाने के लिए वर्ष 1985 में एसोसिएशन की स्थापित की गई थी। वर्तमान में, एसोसिएशन में सदस्यों की संख्या लगभग 5500 हैं तथा यह संख्या निरंतर बढ़ रही है। उन्होंने माॅब के सभी सदस्यों, विशेषकर प्रतिष्ठित कंपनियों में महत्वपूर्ण पदों पर आसीन सदस्यों से आग्रह किया कि विश्वविद्यालय के विकास तथा विद्यार्थियों के लिए रोजगार को सुनिश्चित बनाने में अपना योगदान दे।

No comments

Powered by Blogger.