Monday, December 23, 2019

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने जीता टी20 क्रिकेट मुकाबला,श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय को 12 रनों से हराया


फरीदाबाद(abtaknews.com)23 दिसम्बर, 2019: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने जेसी बोस विश्वविद्यालय की इंप्लाइज टीम और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एसवीएसयू) की इंप्लाइज टीम के बीच विश्वविद्यालय के मैदान पर फ्रेंडली टी20 क्रिकेट मैच की मेजबानी की, जिसमें जेसी बोस विश्वविद्यालय ने रोमांचक मुकाबले में एसवीएसयू को 12 रनों से हरा दिया। दोनों टीमें अपने-अपने कुलपति की कप्तानी में मैदान पर उतरी थी।
इससे पहले, कुलपति प्रो दिनेश कुमार के नेतृत्व में जेसी बोस विश्वविद्यालय की टीम ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का निर्णय लिया। टीम ने शानदार शुरुआत की और अपने 20 ओवरों में कुल 6 विकेट पर 182 रनों का मजबूत लक्ष्य निर्धारित किया। टीम के लिए विजय शर्मा ने 37 रनों की शानदार पारी खेलकर सर्वाधिक योगदान दिया। सलामी बल्लेबाज अमित बत्रा ने 21 रन बनाए। मध्य क्रम पर कृष्ण कुमार (25) और प्रमोद कुमार (23) ने जोरदार पारी खेली और टीम को 182 रनों के मजबूत लक्ष्य तक पहुँचाया। टीम के लिए अजय तनेजा (13) और राजदीप ढांडा (16) ने भी किफायती पारी खेली। एसवीएसयू के लिए प्रवीण और विनोद ने दो-दो विकेट लिए, जबकि कप्तान राज नेहरू ने एक विकेट हासिल किया। 
जवाब में कुलपति राज नेहरा की कप्तानी में एसवीएसयू टीम ने पारी की शुरुआत अच्छी की, लेकिन रन रेट को कायम नहीं रख सके और नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। सलामी बल्लेबाज सहदेव (18) और सुंदर (25) ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। उसके बाद, टीम ने 92 रनों पर 6 विकेट खो दिये। कप्तान राज नेहरा ने टीम को उबारने के लिए कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन वे 13 आउट हो गए। इसके बाद राहुल (32) ने मोहित (10) और प्रवीण (16) के साथ साझेदारी को बढ़ाने की कोशिश की तथा नाबाद पारी खेली लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाये। प्रमोद कुमार और राजदीप ढांडा की शानदार गेंदबाजी ने एसवीएसयू को 170 रनों पर रोक दिया। जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के लिए, राजदीप और बिजेन्द्र ने दो-दो विकेट लिए, जबकि अमरजीत, हेम सिंह और कृष्ण ने एक-एक विकेट हासिल किया। प्रमोद कुमार को आलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने टीम की जीत के लिए खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की।
-------------------------------------
कर्मचारियों के लिए इंटर-युनिवर्सिटी स्पोर्ट्स लीग होगी शुरू, फिट इंडिया मूवमेंट की जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की पहल

फरीदाबाद, 23 दिसम्बर - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद कर्मचारियों के बीच खेल और फिटनेस को प्रोत्साहित करने और देशव्यापी फिट इंडिया आंदोलन को समर्थन देने के उद्देश्य से एक अंतर-विश्वविद्यालय कर्मचारी स्पोर्ट्स लीग शुरू करेगा। इसके अलावा, लीग की एक रोलिंग ट्रॉफी स्थापित की जायेगी, जिसे राज्य स्तर पर प्रतिस्पर्धी खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को दिया जायेगा। 
यह जानकारी कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने जे.सी. बोस विश्वविद्यालय और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एसवीएसयू) की कर्मचारी टीमों के बीच विश्वविद्यालय में आयोजित टी20 क्रिकेट मैच के समापन समारोह को संबोधित करते हुए दी। इस अवसर पर एसवीएसयू के कुलपति श्री राज नेहरू भी उपस्थित थे। दोनों विश्वविद्यालय के बीच प्रस्तावित लीग को शुरू करने पर विस्तार से चर्चा की गई।
प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि प्रस्तावित लीग में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों को भी लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की खेलकूद प्रतियोगिताएं कर्मचारियों के बीच न केवल एक स्वस्थ प्रतियोगिता का अवसर प्रदान करती हैं, बल्कि मेल-मिलाप और सामंजस्य स्थापित करने में भी मदद करती हैं। इसके अलावाा, इससे एक स्वस्थ और बेहतर जीवन शैली का भी विकास होता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम एक खेल को जरूरत अपनाना चाहिए। कुलपति ने कहा कि जे.सी. बोस विश्वविद्यालय और एसवीएसयू के निकटता का दोनों विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों को लाभ उठाना चाहिए और दोनों विश्वविद्यालय के बीच परस्पर गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। कुलपति राज नेहरू ने विश्वविद्यालय की पहल का समर्थन किया और कहा कि खेल और मनोरंजन गतिविधियां न केवल कर्मचारियों के बीच पारस्परिक संबंधों में सुधार करती हैं, बल्कि शारीरिक फिटनेस को भी प्रोत्साहित करती हैं और उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करती हैं, जिससे उनकी कार्य क्षमता का भी विकास होता है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages