Friday, November 15, 2019

सभी संबद्ध कालेज एनबीए और नैक मान्यता के लिए रहे तैयारः प्रो. दिनेश कुमार


फरीदाबाद(abtaknews.com)15 नवंबर,2019: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने सभी संबद्ध कॉलेजों को एनबीए और नैक मान्यता के लिए खुद को तैयार करने के लिए है। विश्वविद्यालय से संबद्ध फरीदाबाद और पलवल जिले के सभी कॉलेजों के निदेशक-प्राचार्यों की एक बैठक कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।बैठक में कॉलेज के प्रतिनिधियों अकादमिक गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक को संबोधित करते हुए विद्यार्थियों तथा संकाय सदस्यों के लिए अनुसंधान की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कॉलेजों को एनबीए और नैक तैयारी करने के लिए भी प्रेरित किया तथा कहा कि सभी कॉलेजों में नियमित कक्षाओं के संचालन पर बल दिया।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग ने कॉलेजों को संबंधित कॉलेजों मेंयूथ रेड क्रॉस प्रकोष्ठ बनाने और विभिन्न गतिविधियों को संचालित करने के लिए प्रोत्साहित किया।बैठक में सभी कालेजों में आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आईक्यूएसी) के गठन पर भी चर्चा की गई। डीन (कॉलेज), डॉ. पी. आर. शर्मा और डिप्टी डीन (संबद्धता) डॉ. आशुतोष दीक्षित ने कॉलेजों द्वारा नये पाठ्यक्रम शुरू करने से संबंधित नए नियमों और नीतियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
डीन (अकादमिक) डॉ. विक्रम सिंह ने संबंधित कॉलेजों के विभिन्न शैक्षणिक संबंधित प्रश्नों का मनोरंजन किया। परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजीव सिंह ने कॉलेजों के परिणाम की समय पर घोषणा के लिए कॉलेजों के संकाय सदस्यों के सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक का समन्वयन समन्वयक (संबद्धता), डॉ। प्रीति सेठी द्वारा किया गया। 
--------------------------------------
 
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने एनिमेशन लैब का उदघाटन किया
फरीदाबाद, 15 नवम्बर - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया के लिए अत्याधुनिक कम्प्यूटिंग एवं वीएफएक्स लैब विकसित की है, जिससे विद्यार्थियों को एनिमेशन फिल्म मेकिंग में 3डी एनिमेटिड डिजिटल अब्जेक्ट बनाना सीखने तथा स्पेशल इफैक्ट इत्यादि का अभ्यास मिल सकेगा। हाई प्रफोर्मेस कम्प्यूटिंग एवं वीएफएक्स लैब का उद्घाटन कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया और विद्यार्थियों को नई सुविधा का पूरा लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर कम्प्यूटर एप्लीकेशन विभाग अध्यक्ष डाॅ. अतुल मिश्रा, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष कोमल कुमार भाटिया तथा डाॅ. आशुतोश दीक्षित भी उपस्थित थे।
डाॅ. अतुल मिश्रा ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा तीन वर्षीय बीएससी एनिमेशन व मल्टी मीडिया का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है। पाठ्यक्रम में औद्योगिक जरूरतों के अनुरूप विद्यार्थियों को हर प्रकार का व्यवहारिक ज्ञान उपलब्ध करवाने के लिए नई सुविधाएं विकसित की जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग के पास 2डी लैब पहले से है। अब 3डी व वीएफएक्स लैब विकसित होने से विद्यार्थियों को अपने कौशल को निखारने का बेहतर अवसर मिलेगा और वे एनिमेशन व ग्राक्सि डिजाइनिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनेंगे। इस मौके पर विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्टोन पेंटिंग इवेंट भी आयोजित किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages