Wednesday, November 27, 2019

वैज्ञानिक विक्रम अंबालाल साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर कार्यक्रम


गुरग्राम(Abtaknews.com) 27 नवंबर, 2019: शासकीय कन्या महाविद्यालय के एनसीसी कैडेïï्स ने सीनियर अंडरऑफिसर अंजू जांगड़ा के नेतृत्व में स्लोगन व पोस्टर्स के माध्यम से दिया स्वच्छ ऊर्जा, स्वच्छ भारत, जल संरक्षण का संदेश। कार्यक्रम का आयोजन न्यूक्लियर पावर कार्पोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड, भारत सरकार उपक्रम द्वारा देश के महान वैज्ञानिक विक्रम अंबालाल साराभाई के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य विजय अदलाख ने कहा कि देश भर में महान वैज्ञानिक व भारत विज्ञान जगत के पितामह विक्रम अंबालाल साराभाई की जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है और न्यूक्लियर पावर कार्पोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड द्वारा ऊर्जा संरक्षण, स्वच्छ ऊर्जा, जल संरक्षण और स्वच्छ भारत, सुन्दर भारत पर कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में महाविद्यालय प्रांगण में भी एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें एक तरफ छात्राओं ने विक्रम साराभाई के पोस्टर्स बनाकर उनकी उप्लब्धियों को दर्शाया तो दूसरी तरफ स्लोगन के माध्यम से ऊर्जा संरक्षण, स्वच्छ ऊर्जा, जल संरक्षण और स्वच्छ भारत, सुन्दर भारत को संदेश देने का प्रयास किया। उन्होने कहा कि देश में पारम्पारिक ऊर्जा स्रोतों व अन्त तमाम चाजों का तेजी से दोहन हुआ है और यह अब खत्म होने की तरफ हैं। ऐसे में इसके प्रति देश के युवाओं को जागरूक करना बेहद जारूरी है। तथा इसे बचाने के लिये इन्हे प्रोत्साहित करने की जरूरत है।
श्री अदलाख ने कहा कि पूरा कार्यक्रम एनसीसी कैडेट सीनियर अंडरऑफिसर अंजू जांगड़ा के नेतृत्व में आयोजित हुआ। साथ ही एनसीसी कैडेट को महाविद्यालय के प्रोफेसर्स ने उक्त विषय से जुड़ी तमाम जानकारी प्रदान करने के साथ उक्त विषयों पर छात्राओं से उनकी राय प्राप्त की।
कार्यक्रम के अन्त में श्री विजय ने कहा कि वर्तमान समय में सभी स्कूल, कालेज, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के अलावा उक्त विषयों पर कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए, जिससे देश के युवाओं का सोच में एक परिवर्तन लाया जा सके, और वह देश के विकास में योगदान दें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages