Sunday, November 3, 2019

शहरीकरण और आधुनिकता की भाग दौड़ में एकाकी परिवार का चलन बढने से रिश्तों का महत्व घटा

बल्लभगढ़(Abtaknews.com)03 नवंबर, 2019:  राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक श्री प्रेमजी गोयल ने अपने संबोधन में वर्तमान में छोटे होते परिवारों को संयुक्त परिवार का महत्व, संस्कार विहीन होते बच्चों में माता पिता कैसे संस्कारों का सृजन करें विषय पर विचार व्यक्त किए। प्रेम गोयल ने दंपत्तियों को बताया कि घर में भोजन करते समय टीवी और मोबाइल का उपयोग ना करें। सभी को अपने घरों में श्यामा तुलसी अवश्य लगानी चाहिए। अपने किसी भी मेहमान के सामने बच्चों को डांटना नहीं चाहिए। हमारे परिवार की जड़े हमेशा हरी भरी रहनी चाहिए जिससे की उचित फैसले लिए जा सकें। वे आज यहां बल्लभगढ़ स्थित अग्रवाल कालेज में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा आयोजित कुटुंब प्रबोधन के तहत युवा दंपत्ति सम्मेलन में उपस्थित दंपत्तियों को संबोधित कर रहे थे।      
कार्यक्रम अध्यक्ष एवं अग्रवाल कॉलेज के प्राचार्य कृष्ण कांत गुप्ता ने युवाओं की समस्या और परिवार में संस्कार पर विचार रखे। कार्यक्रम में फरीदाबाद और पलवल से 100 दंपतियों ने भाग लिया। सभी दंपतियों ने अपने जीवनसाथी बच्चों और परिवार के बारे में अपनी भावना व्यक्त की। दंपतियों ने अंताक्षरी और प्रश्नोत्तरी में भाग लिया। कार्यक्रम में परिवार संस्कार ,संयुक्त परिवार, जीवन शैली ,पर्यावरण में हमारी भूमिका इत्यादि को बताया गया। श्री गुप्ता ने बताया कि हमें अपने ग्रन्थों को पढऩा चाहिए उससे हमें काफी समस्याओं का समाधान मिल जाता हैं। उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति में त्याग की भावना होती है उसे जीवन में किसी भी चीज की कमी का अनुभव नहीं होता। मुख्य अतिथि पंकज अग्रवाल ने गौ संवर्धन पर जानकारी दी। कार्यक्रम में परिवारों में जन्म दिन मानाने की पारम्परिक विधि का भी प्रदर्शन किया गया एवं सभी को अपने परिवार का वंशवृक्ष कैसे बनाएं इसकी जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर हरियाणा प्रान्त के प्रान्त कुटुम्ब संयोजक हरीश गर्ग, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाह राकेश त्यागी, फरीदाबाद के विभाग संघचालक डॉ अरविन्द सूद एवं विभाग युवा दंपत्ति प्रमुख मुकेश मंगला, जिला संघ संचालक डॉ चन्द्रशेखर, नगर संघ संचालक राजेन्द्र जैन मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित फरीदाबाद से संघचालक जय किशन एवं गोविंद अग्रवाल, पूनम, पांच्यजन्य,सजीव दीक्षित संजीव भारद्वाज, रमेश, जगमोहन, गोपाल शर्मा, कुंवरपाल, शिवदयाल, संजय, विकास, विमल जायस, गौरीशंकर, जीवन, मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages