जलवायु परिवर्तन को पाठ्यक्रम में करें शामिल: दुष्यंत चौटाला, उप-मुख्यमंत्री

महेंद्रगढ़(Abtaknews.com)15 नवंबर। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ में आयोजित भारतीय जीवाणुतत्ववेत्त संगठन के 60वें वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पर्यावरण के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर चिंता जाहिर करते हुए विश्वविद्यालय से अपील की कि वह जलवायु परिवर्तन को पाठ्यक्रम में जगह देकर विद्यार्थियों को इस विषय में जागरूक करने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय इस कोशिश से अग्रणी पहल कर सकता है। उप-मुख्यमंत्री ने इस सम्मेलन के विषय ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि और स्वास्थ्य के सतत विकास में सूक्ष्मजीव प्रौद्योगिकी को समसामयिक बताया और इसे जन-सरोकार से जोड़ते हुए सभागार में मौजूद देश-विदेश के वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों से इन विषयों पर मानव जाति के कल्याण हेतु शोध के लिए प्रेरित किया। इससे पूर्व विश्वविद्यालय पहुँचे उपमुख्यमंत्री ने नए प्रशासनिक खंड का उद्घाटन क्षेत्रीय सांसद धर्मबीर सिंह व विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ के साथ किया।
विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने अपने अनुभव साझा करते हुए विश्वविद्यालय की प्रगति पर खुशी जाहिर की और कहा कि प्रो. आर.सी. कुहाड़ के नेतृत्व में विश्वविद्यालय का कायाकल्प काबिले तारीफ है। उन्होंने बताया कि चार साल पहले संसद सदस्य के रूप में जब वे हकेंवि आए थेतब यहाँ धूल उड़ती थी लेकिन अब इसकी सफलता की कहानी ही कुछ और है। उन्होंने इस मौके पर उत्तर भारत में वायु प्रदूषण की समस्या का उल्लेख करते हुए उम्मीद जताई कि इस कांफ्रेंस के माध्यम से अवश्य ही सतत विकास व सुधार का मार्ग प्रशस्त होगा।
इस अवसर पर  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की समस्या समूचे विश्व के समक्ष विद्यमान है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि न सिर्फ स्कूली बल्कि विश्वविद्यालय स्तरप पर भी विद्यार्थी पाठ्यक्रमों में इस विषय को पढ़े और समझें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में वे सभी संभावनाएं विद्यमान है जो कि इसे प्रतिष्ठित विख्यात संस्थान बना सकती हैं। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय को राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए आश्वस्त किया।                                                      ----------------------------------------------------------------पर्यावरण सकंट से निपटने के लिए पहल करें सीयूएच – डिप्टी सीएम
महेंद्रगढ़/चंडीगढ़, 15 नवंबर। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय जाट पाली महेंद्रगढ़ की फैकल्टी का आह्वान किया है कि वह पर्यावरण संकट से निपटने के लिए शोध कार्य आरंभ करें। डिप्टी सीएम आज विश्वविद्यालय में एएमआई द्वारा आयोजित चार दिवसीय वार्षिक कांफ्रेंस में बतौर मुख्यातिथि भाग लेने के बाद मीडिया कर्मियों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे।
उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सीयूएच देश का पहला ऐसा कैंपस बनना चाहिए जहां पर जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए कार्य की शुरूआत हो। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरसी कुहाड की सराहना करते हुए दुष्यंत चौटाला ने कहा कि विश्वविद्यालय ने बेहद कम समय में शोध के क्षेत्र में ऊंचाइयों को छुआ है। उन्होंने कहा कि माइक्रोबायोलॉजीएनवायरमेंट व सॉयल आदि विश्व की रिसर्च में विश्वविद्यालय काफी आगे बढ़ा है।
उन्होंने कहा कि चार दिवसीय इस कॉन्फ्रेंस में फैकल्टी व छात्र-छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय फैकल्टी से काफी कुछ सीखने को मिलेगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। झज्जर मेडिकल कालेज के छात्रों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इस मामले का अध्ययन किया जा चुका है। छात्रों को वैकल्पिक कालेजों में शिफ्ट किया जाएगा।
इसके उपरांत गांव नसीबपुर में राजकुमार तथा गांव सेका में कृष्ण कुमार नंबरदार के घर पर गए। इस मौके पर उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को मौके पर ही समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर उपायुक्त जगदीश शर्मापुलिस अधीक्षक दीपक सराहनमहेंद्रगढ़ एसडीएम विश्राम मीणाराष्ट्रीय उपाध्यक्ष कवंर सिंह कलवाड़ीजिला प्रभारी तेजप्रकाश एडवोकेटजिला प्रधान रमेश पालड़ीशहरी प्रधान अशोक सैनीहलका प्रधान रोहताश बडगांवपूर्व विधायक मुलारामकमलेश सैनीविजय छिलरोंपूर्व सदस्य एसएस बोर्ड सुरेश यादवहलका प्रधान संजीव तंवरजिले सिंह गुर्जरराजकुमार खातौदशीशराम नोरंगपुराकर्नल कर्णसिंहसुबेदार महेंद्र सिंह बडेसराविजय कुमार एडवोकेटरामकुमार मकसुसपुरसुरेश शास्त्री अटेलीकर्मवीर अटेलीचंद्रकांतमहावीर वाल्मिकीनगर पार्षद धूपसिंहनगर पार्षद मनोज सैनीहलका प्रधान नांगल चौधरी डीएन यादवयुवा प्रधान नवीन राव,  अनमोल गुप्तासंदीप बांखरचैनसूख व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

No comments

Powered by Blogger.