Thursday, November 14, 2019

हरियाणा कैबनेट का आज होगा विस्‍तार, फरीदाबाद से बल्लभगढ़ विधायक मूलचंद शर्मा बनेंगे मंत्री

चंडीगढ़(Abtaknews.com)14नवंबर,2019: हरियाणा कैबनेट का आज बृहस्‍पतिवार को विस्‍तार होगा और नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। नए मंत्रियों को राजभवन में दोपहर 12.30 बजे शपथ दिलाई जाएगी। देर रात मंत्री पद के लिए कई नाम चर्चा में रहे। दूसरी ओर, मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला को कई महत्‍वपूर्ण विभाग से 11 विभाग सौंपे।
मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने उपमुख्यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला को 11 विभाग सौंपे। दुष्‍यंत चौटाला को ये विभाग सौंपे गए हैं-
1. राजस्‍व एवं आपात प्रबंधन विभाग (रेवेन्यू एंड डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग)।                                                      2. एक्साइज एंड टैक्सेसन।
3. ग्रामीण विकास एवं पंचायत।                                    4. उद्योग एवं वाणिज्‍य।
5. जनस्‍वास्‍थ्‍य अभियांत्रिकी (पब्लिक वर्क्स)
6. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्‍ता मामले।
7. श्रम एवं रोजगार।
8. सिविल एविएशन।
9. आर्कियोलॉजी एंड म्यूजियम।
10. पुनर्वास (रिहेबिलिटेशन)।
11 कॉन्सोलिडेशन।
बता दें कि मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल और उपमुख्‍यमंत्री दुष्‍यंत चौटाला ने 27 अक्‍टूबर को शपथ ली थी। इसके साथ ही कैबिनेट में भाजपा और जजपा के बीच विभागों के बंटवारे पर भी विचार-विमर्श हुआ। इसके बाद दुष्‍यंत चौटाला को 11 विभाग सौंपेे  गए। जजपा को पहले 12 महत्‍वपूर्ण विभाग मिलने की संभावना जताई जा रही थी , हालांकि वह 14 विभागों की मांग कर रही थी। इसके साथ ही कैबिनेट विस्‍तार से पहले मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने बुधवार रात भाजपा, जजपा और निर्दलीय विधायकों को डिनर पर बुलाया ।
दूसरी ओर, देर रात कई नामों की चर्चा रही। मंत्रियों के तौर पर ये नाम तय माने जा रहे हैं-
भाजपा कोटे से बनाए जाने वाले संभावित मंत्री
1. अनिल विज - (अंबाला छावनी)
2. कंवरपाल गुर्जर - (जगाधरी)
3. ओमप्रकाश यादव - (नारनौल)
4. बनवारी लाल - (बावल)
5. संदीप सिंह - (पेहवा)
6. मूलचंद शर्मा - (बल्लभगढ़)
7. कमलेश ढांडा - (कलायत)
8. जेपी दलाल - (लोहारू)
जजपा कोटे से बनाए जाने वाले संभावित मंत्री
1. रामकुमार गौतम - (नारनौंद)
2. ईश्वर सिंह - (गुहला चीका)
3. देवेंद्र बबली - (टोहाना)
निर्दलीय विधायकों में तीन टॉप पर
1. रणजीत सिंह चौटाला - (रानियां)
2. नयनपाल रावत - (पृथला)
3. रणधीर गोलन - (पूंडरी)
(इनमें एक बनेगा मंत्री )
जजपा संयोजक और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को सीएम मनोहर लाल के साथ बैठक कर अपनी पार्टी के लिए कई महत्‍वपूर्ण विभाग मांगे थे। जजपा ने भाजपा से करीब 14 बड़े विभागों की मांग की है। सूत्रों का कहना है किजजपा ने गृह, वित्त,कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय, बिजली, स्वास्थ्य और आबकारी एवं कराधान समेत कई विभाग मांगे हैं।
दूसरी ओर, भाजपा गृह, कृषि और आबकारी एवं कराधान विभाग जैसे महत्‍वपूर्ण विभाग अपने पास रखना चाहती है।  बताया जाता है कि भाजपा इस विभागों को छोड़कर जजपा को 12 अहम विभाग देने को तैयार है। यह भी बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद एक बार फिर विभागों के आवंटन को लेकर बैठक होगी।
बता दें कि हरियाणा और महाराष्ट्र में एक ही दिन विधानसभा चुनाव हुए थे और नतीजे भी साथ ही आए। दोनों जगह त्रिशंकु विधानसभा के कारण हालात ऐसे बने कि असमंजस खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस की 'गुगली' में सरकार बन नहीं पा रही और हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के शपथ लेने के बावजूद मंत्रियों और विभागों के नाम नहीं फाइनल हो पा रहे थे। हालांकि अब तय हो गया है कि बृहस्पतिवार को मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। राजभवन में शपथ ग्रहण समरोह की तैयारी पूरी ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages