Tuesday, November 5, 2019

एकदिवसीय होम्योपैथिक सेमीनार में बताया गया कि होम्योपैथी में हड्डी रोगों का उपचार संभव


फरीदाबाद(abtaknews.com) 05 नवम्बर, 2019: होम्योपैथिक डॉक्टर्स एसोसिएशन द्वारा एक सेमीनार का आयोजन एन.आई.टी. स्थित होटल दा इम्पीरीयिल में किया गया।डॉ0 नीरज गुप्ता, डॉ0 ए. के. अग्रवाल (अध्यक्ष), डॉ0 सिमरन कौर (महासचिव), डॉ0 एम. एम. अग्रवाल, डॉ0 दलीप अग्रवाल (कोषाध्यक्ष), डॉ0 संजीव शर्मा, डॉ0 ललित अग्रवाल (संरक्षक), डॉ0 शिखा वशिष्ठ ने दीप प्रज्जवलन कर सेमीनार की शुरूआत की। प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता डॉ0 नीरज गुप्ता, प्रोफेसर एनएचएमसी दिल्ली का स्वागत डॉ0 नीरज सिंह ने किया। डॉ0 प्रवेश अग्रवाल ने बताया कि डॉ0 नीरज गुप्ता ने पेट से सम्बन्धित हाईटस, हर्निया आदि असाध्य रोगों का होम्योपैथिक रैपरट्ररी की सहायता से निदान पर विस्तृत रूप से ऑडियो-विजुअल तकनीक से जानकारी दी। इन्होंने मानसिक रोगों पर भी काफी कार्य किया हुआ है। मानसिक रूप से प्रभावित विषय पर भी रैपरट्ररी की सहायता से चिकित्सकीय मरीजों पर प्रकाश डाला।
द्वितीय सत्र में डॉ0 वी. के. चौहान, पूर्व प्रिंसीपल एसएचएनसी दिल्ली का स्वागत डॉ0 विनोद मदान ने किया। डॉ0 चौहान ने हड्डियों से सम्बन्धित रोगों विशेषतौर पर ओस्टियो आर्थराइट्सि बीमारी के बारे में बताया कि यह शुरूआत में पहचान करने पर इसका ईलाज होम्योपैथी में सम्भव है। हड्डियों की बीमारी से सम्बिन्धत परहेज एवं सावधानियों के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी। डॉ0 चौहान ने बताया कि अगर मरीज को ध्यान से सुनकर रोग के लक्षणों के आधार पर दवा का चुनाव किया जाए तो बहुत सी बीमारियों में शीघ्र ही आराम देती हैं। उन्होंने होम्योपैथिक रैपरट्ररी का प्रयोग कैसे करें इस बारे में भी बताया।
डॉ0 चेतना तेवतिया ने बताया कि फरीदाबाद, पलवल एवं दिल्ली से लगभग 60 होम्योपैथिक चिकित्सकों ने इस सेमीनार में भाग लिया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ0 टीना गुप्ता, डॉ0 आदर्श बब्बर, डॉ0 रितम्भरा दीवान, डॉ0 के. एस. वर्मा, डॉ0 आर. कांत, डॉ0 रेनू गर्ग, डॉ0 हेमप्रभा चोपड़ा, डॉ0 हर्षित बजाज, डॉ0 आरती सिंह एवं डॉ0 के. के. तिवारी,डॉ0 सोनिया चक्रवती,डॉ0 मोना सचदेव इत्यादि का उल्लेखनीय योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages