Monday, November 25, 2019

पलवल के अलावलपुर के सरकारी स्कूल में केईडी वोकेश्नल लैब का उद्घाटन

पलवल(abtaknews.com)25 नवंबर 2019: मानव रचना शैक्षणिक संस्थान और कुंस्कैप्सकोलन की ओर से पलवल के अलावलपुर स्थित सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में  वोकेश्नल लैब स्थिपित की गई है। सोनी इंडिया ने स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को लाभान्वित करने के उद्देश्य से  सीएसआर इनिशिएटिव के तहत इस कौशल लैब की स्थापना की है। स्कूल में लैब स्थापित होने से नवीं से बारहवीं तक पढ़ने वाली छात्राओं को आईटी और आईटीईएस पढ़ने का मौका मिलेगा। इस लैब में 21 लैपटॉप, 1 ओवरहेड प्रोजेक्टर, यूपीएस, Jio इंटरनेट कनेक्टिविटी 40 छात्रों के बैठने के लिए फर्नीचर समेत अन्य प्रयोगशाला अवसंरचना का छात्राओं के लिए इंतजाम किया गया है।लैब का उद्घाटन हरियाणा के कैशल विकास मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया। इस दौरान उन्होंने सोनी इंडिया और केडमैन (कुंस्कैप्सकोलन एजुकेशन और मानव रचना का ज्वाइंट वेंचर) का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, छात्राओं को वोकेश्नल ट्रेनिंग मिलने से उन्हें भविष्य में नौकरी पाने में आसानी होगी और इससे देश के पीएम का बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का सपना साकार होगा।

इससे पहले हरियाणा में 14 स्कूलों में इन लैब्स को स्थापित किया गया है, जिनमें स्वीडिश, जापानी और भारतीय कॉरपोरेट जैसे सोनी, ओरिफ्लेम, होंडा, एनएसडीसी ने सीएसआर के तहत काम किया है।आपको बता दें, मानव रचना और कुन्सकैप्सकोलन के ज्वाइंट वेन्चर केडमैन के तहत हरियाणा के सौ सरकारी स्कूलों से करीब 200 वोकेश्नल ट्रेनर्स कैडमैन स्किलिंग प्राइवेट लिमिटेड से ट्रेनिंग ले रहे हैं। केडमेन स्किलएड प्रोजेक्ट कुनस्कैप्सस्कोलन एजुकेशन (केईडी) पद्धति के आधार पर सीखने का एक मिश्रित मॉडल है जो व्यक्तिगत छात्र-केंद्रित कक्षा के साथ डिजिटलीकरण को जोड़ती है। पायलट परियोजना का लक्ष्य हरियाणा सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में कक्षा 9वी-12वीं के व्यावसायिक और रोजगार योग्यता पाठ्यक्रम को डिजिटल करना है।
कार्यक्रम में पृथला से विधायक नयन पाल रावत, केईडी के ग्रुप एग्जीक्यूटिव  एंडर्स बाओर, सोनी इंडिया से संजय भटनागर, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, वीपी डॉ. अमित भल्ला, स्किल एड इंडिया के सीईओ राजीव माथुर, हैफेड के चेयरमैन सुभाष कत्याल, स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. मोहिंदर सिंह रावत प्रिंसिपल समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages