Friday, November 15, 2019

एचटेट परीक्षा में मंगल सूत्र और कृपाण के साथ आने की रहेगी छूट

फरीदाबाद(Abtaknews.com)15 नवंबर, 2019: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) भिवानी द्वारा 16 व 17 नवंबर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है।गत दिवस मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने भी  वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एचटेट परीक्षा के बेहतर तरीके से नकल रहित संचालन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। 
उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने जिला प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों की जानकारी दी थी।
 लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने प्रशासनिक, पुलिस , शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा केंद्र अधीक्षकों की बैठक भी ली और उन्हें सरकार द्वारा जारी  जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 12 परीक्षा केंद्रों पर कुल 8624 परीक्षार्थी दोनों दिन परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि लेवल 3 (पीजीटी लैक्चरर) के लिए , लेवल 2 (टीजीटी टीचर क्लास) के लिए  तथा लेवल 1 (प्राईमरी टीचर) के लिए  परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
 उपायुक्त ने बैठक में कहा कि परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिकरियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हो, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हो। केंद्र अधीक्षकों से उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें पहले से मौजूद फोटोस्टेट मशीनें या फैक्स इत्यादि परीक्षा के दिन किसी एक कमरे में रखकर उन्हें सील कर दिया जाए। इसके अतिरिक्त यह भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए कि परीक्षा के दिन कहीं पर भी कोई फोटोस्टेट की दुकान खुली न रहें। इस प्रकार के प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू की गई है और ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त कर दिए गए है। इसके अलावा आयोजित परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाएं। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए गए है।
उपायुक्त अतुल द्विवेदी  ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात स्टाफ के किसी सदस्य के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई कौताही बरतने वाले अधिकारियों व व्यक्तियों के खिलाफ तुंरत कार्यवाही की जाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात किया जाए और और शरारत करने व असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटेगा जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी व पुलिस अधिकारी मॉनिटरिंग करें और परीक्षार्थियों को प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर आने दें। परीक्षा केंद्रों पर सभी औपचारिकताओं और वैद्य प्रवेश पत्र के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति दी जाए। प्रशासन द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश में कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए अंगूठी, चैन, बालियां पहनकर पाबंदी रहेगी। हालांकि इस बार महिला परीक्षार्थी मंगलसूत्र पहनने की अनुमति रहेगी। सिख परीक्षार्थी को धार्मिक आस्था के चिह्न लेकर जाने की अनुमति होगी। उपायुक्त ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर 2 घंटा 10 मिनट पहले प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में एक घंटा पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, इसलिए परीक्षार्थी तय समय पर अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सुनिश्चित करे।
बैठक में उन्होंने  ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अभ्यर्थियों से बाए हाथ का अँगूठा ही विभिन्न दस्तावेजों पर लगवाएं। उन्होंने बताया कि एचटेट की लेवल 3 की परीक्षा 16 नवंबर (शनिवार) को सायंकाल सत्र यानि दोपहर 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी।इसमें 2684 परीक्षार्थी एचटेट की  परीक्षा देंगे । जबकि 17 नवंबर (रविवार) को लेवल 2 की परीक्षा सुबह के सत्र यानि 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी,इसमें 3510 परीक्षार्थी एचटेट की परीक्षा देंगे  तथा लेवल 1 की परीक्षा इसी दिन सायंकाल सत्र यानि 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी इसमें 2430 परीक्षार्थी एचटेट की परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि दिव्याग जनों परीक्षाथियों के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था बनाए रखनासुनिश्चित करें।
 जिला उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश अनुसार जिला में नकल रहित एचटेट की परीक्षा के सफल संचालन के लिए एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार व एसडीएम बङखल पंकज सेतिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है ।इसी प्रकार  12 ट्रांजिट, 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा दो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा भेजे गए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।
बैठक में एसडीएम बङखल पंकज सेतिया ने प्रशासनिक प्रबंधन बारे जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर जैमर, सीसी टीवी  कैमरे सहित अन्य व्यवस्थाओ बारे भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
एसीपी अभिमन्यु लोहान ने एचटेट के परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। 
 बैठक में सीटीएम श्रीमती बैलीना, जिला शिक्षा अधिकारी सतिन्दर कौर वर्मा, तहसीलदार शिव कुमार, नायब तहसीलदार जसवंत सिंह सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा परीक्षा केंद्रों के स्कूलों के प्रिंसीपल और हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा भेजे गए अधिकारी उपस्थित थे ।
 ‐-----------------------‐-----------‐------------------------------------------------
 एचटेट परीक्षाओं के मद्देनजर धारा 144 लागू 
जिलाधीश  अतुल द्विवेदी  ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा 16 व 17 नवंबर को आयोजित करवाई जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) की परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए परीक्षा केंद्रों की परिधि में धारा 144 लागू करने के आदेश पारित किए है। जिलाधीश ने प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आपराधिक प्रक्रिया 1973 के अनुसार धारा 144 लागू की है। जारी आदेशों में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति घातक हथियार, आग्रेय अस्त्र विस्फोटक सामग्री के साथ-साथ तलवार, भाला, बरछा, चाकू व लाठी आदि हथियार लेकर नहीं चल सकता। जारी आदेशों के तहत परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति इकठ्ठा होने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकता है। आदेशों की अवहेलना करने वाले तथा असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। परीक्षा केन्द्रों के नजदीक सभी फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेगी। ये आदेश डयूटी पर तैनात पुलिस व कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे। इन आदेशों की अवेहलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
 परीक्षा के लिए ये बनाए गए केंद्र-
हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) शनिवार, 16 नवम्बर व रविवार 17 नवम्बर को जिला में 17 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।एंजेल पब्लिक स्कूल, अशोक मेमोरियल पब्लिक स्कूल फेस-1 मे दो, सूरज कुण्ड इटंरनैशनल पब्लिक स्कूल में तीन, डीएवी पब्लिक स्कूल, अग्रवाल पब्लिक स्कूल, आयशर स्कूल, डीसी मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, फरीदाबाद माडल स्कूल व होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल में एचटेट की परीक्षा के सफल संचालन के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages