Saturday, November 16, 2019

25 साल बाद विश्वविद्यालय पहुंचे भूतपूर्व विद्यार्थियों ने मनाई ‘रजत जयंती

फरीदाबाद(Abtaknews.com)16 नवम्बर, 2019: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद में वाईएमसीए संस्थान के भूतपूर्व छात्रों (एलुुमनाई मीट) का एक मिलन समारोह आयोजित हुआ, जिसमें वर्ष 1990 से 1990 के बीच वाईएमसीए संस्थान से उत्तीर्ण हुए भूतपूर्व छात्र शामिल हुए। ये सभी भूतपूर्व विद्यार्थी संस्थान से उत्तीर्ण होने के 25 वर्ष पूरे होने तथा संस्थान की स्वर्ण जयंती मनाने के लिए एकत्रित हुए थे। जे.सी. बोस विश्वविद्यालय ने एक संस्थान के रूप में अपने 50वें वर्ष पूरे कर लिये है। 
भूतपूर्व विद्यार्थियों ने कुलपति प्रो. दिनेश कुमार से भी मुलाकात की तथा विश्वविद्यालय में चल रहे कार्यक्रमों, सुविधाओं तथा भावी योजनाओं की जानकारी ली। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग तथा डीन (अकादमिक) डॉ. विक्रम सिंह भी उपस्थित थे। भूतपूर्व विद्यार्थियों में कई जाने माने उद्यमी तथा कारपोरेट जगत के बड़े पदाधिकारी शामिल थे। उन्होंने कुलपति के साथ अपने अनुभव साझे किये तथा विश्वविद्यालय को हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार का निर्माण भूतपूर्व विद्यार्थियों द्वारा करवाया गया है। 
कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने भूतपूर्व विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी तथा कहा कि ऐसे कार्यक्रमों को निरंतर रूप से आयोजित करने की आवश्यकता है ताकि उनका विश्वविद्यालय के प्रति जुड़ाव बना रहे और विश्वविद्यालय को भी लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व छात्र विश्वविद्यालय के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। उन्होंने संस्थान एवं भूतपूर्व छात्रों के बीच जुड़ाव को और अधिक सक्रिय एवं प्रासंगिक बनाने की जरूरत पर बल दिया।
इस अवसर पर बोलते हुए, मॉब के महासचिव श्री अनिल भारद्वाज ने एलुमनाई एसोसिएशन की गतिविधियों पर एक संक्षिप्त परिचय दिया। उन्होंने कहा कि संस्थान और उसके पूर्व छात्रों के बीच संबंध बनाए रखने तथा परस्पर सहयोग बढ़ाने के लिए वर्ष 1985 में एसोसिएशन की स्थापित की गई थी। वर्तमान में, एसोसिएशन में सदस्यों की संख्या लगभग 5500 हैं तथा यह संख्या निरंतर बढ़ रही है।
इस अवसर पर भूतपूर्व विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के विभिन्न हिस्सों दौरा किया तथा विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। एलुमनाई मीट में लगभग 80 भूतपूर्व विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया, जिसमें से कई सिंगापुर व इंडोनेशिया से आयोजन में हिस्सा लेने पहुंचे थे।
इस अवसर पर एसोसिएशन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। इस मौके पर, भूतपूर्व विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय में विभिन्न स्थानों का दौरा किया और विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का अवलोकन किया। कार्यक्रम का समन्वयन एलुमनाई एवं कॉर्पोरेट अफेयर सेल के निदेशक, डॉ संजीव गोयल तथा डॉ. रश्मि पोपली द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages