Wednesday, November 13, 2019

पलवल में 16-17 नवंबर को परीक्षा के लिए जिला उपायुक्त यशपाल यादव ने ली अधिकारियों की बैठक


पलवल(Abtaknews.com)13 नवंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा आगामी 16-17 नवंबर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के नकल रहित संचालन के लिए राज्य सरकार गंभीर है। परीक्षा से जुड़े इंतजामों को लेकर किसी परीक्षार्थी को परेशानी नहीं होनी चाहिए लेकिन परीक्षा की गरिमा को बनाए रखने के लिए सतर्कता रहनी चाहिए। उन्होंने यह निर्देश बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पलवल सहित राज्य के सभी जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों को दिए।
उपायुक्त यशपाल ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री को पलवल जिला में एचटेट परीक्षा से जुड़े इंतजामों की जानकारी दी। पलवल जिला में 16 व 17 नवंबर को 11 परीक्षा केंद्रों पर 8558 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके है।
मुख्यमंत्री ने एचटेट के अतिरिक्त फसल अवशेष प्रबंधन, रबी सीजन की बिजाई, एक्सीडेंट फ्री रोड, ड्रग फ्री, बीपीएल सर्वेक्षण, स्वच्छ भारत सहित सात समसामयिक कार्यक्रमों को लेकर वीडियो कांफ्रेंस से निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला व राज्य की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा सहित राज्य सरकार में अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहें।
मुख्यमंत्री से वीडियो कांफ्रेंस में मिले निर्देशों की अनुपालना में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को कहा कि परीक्षा केंद्रों के समीप धारा 144 लगा दी गई है। साथ ही सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा केंद्र के समीप परीक्षा के दौरान फोटो स्टेट की दुकान खोलने पर भी मनाही रहेगी। परीक्षा के लिए केंद्रों पर परीक्षाॢथयों के पहुंचने से यातायात व्यवस्था बनाए रखने पर ïविशेष ध्यान रखा जाएगा। जिला खजाना कार्यालय से परीक्षा केंद्र तक प्रश्न पत्र पुलिस सुरक्षा में लाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा से एक दिन पहले ही बोर्ड से प्रश्न पत्र खजाना कार्यालय में पहुंचेंगे जोकि परीक्षा के दिन ही खजाना कार्यालय से केंद्र पर पहुंचेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि इस बार परीक्षा में महिला परीक्षार्थी को मंगलसूत्र रहने रखने की अनुमति होगी साथ ही सिख परीक्षार्थी भी अपनी धाॢमक आस्था के प्रतीक लेकर जाने को मंजूरी दी गई है। उपायुक्त ने बताया कि एचटेट के अतिरिक्त जिन विषयों की मुख्यमंत्री ने चर्चा की है उनकी रिपोर्ट संबंधित विभाग वीरवार की सुबह तक भिजवाना सुनिश्चित करें। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया, अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, एसडीएम पलवल जितेंद्र कुमार, एसडीएम होडल वत्सल वशिष्ठ, सीएमजीजीए मैमूना सहर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।   
‐‐‐-‐--------------------------------------‐-------------------
पलवल,13 नवंबर। जिले में एचटेट की परीक्षा 16 व 17 नवंबर को आयोजित होगी। इस परीक्षा के सही संचालन को लेकर उपायुक्त यशपाल की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हाल में संबंधित अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में उपायुक्त ने संबन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि एचटेट परीक्षा-2019 के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था व पार्किंग व्यवस्था को सुचारू रूप से रखने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि बोर्ड के दिशा-निर्देशाों के अनुरूप हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2019 को नकल रहित करवाने तथा परीक्षा के सफल संचालन करवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल ने एचटेट परीक्षा की विभिन्न गतिविधियों बारे एजेंडा पेश किया और सही संचालन की गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि 16 नव बर को एचटेट लेवल- तीन  की परीक्षा दोपहर बाद तीन बजे सांय साढ़े 5 बजे तक होगी। इसी प्रकार 17 नव बर को एचटेट लेवल - दो की परीक्षा प्रात: दस बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक और लेवल- एक की परीक्षा दोपहर बाद तीन बजे से सांय साढ़े 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस मौके पर परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं एसडीएम पलवल जितेन्द्र कुमार ने भी परीक्षा के सही संचालन बारे संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा तथा विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्य एवं अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages