Friday, November 22, 2019

लिट्टी चोखा और संवाद' का आयोजन 12 जनवरी को, इस बार का इंपैक्ट होगा और 'ग्लोबल'

दिल्ली (abtaknews.com) 22 नवम्बर, 2019: कला संस्कृति और आपसी मेल जोल का वार्षिक कार्यक्रम 'लिट्टी चोखा और संवाद' अपने चार सफलतापूर्वक कार्यक्रमों के आयोजन के बाद अब पांचवे संस्करण के लिए तैयार है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र नई दिल्ली में 12 जनवरी 2020 को इस अनूठे कार्यक्रम का विशाल आयोजन किया जाएगा। 'दिल से लोकल सोच से ग्लोबल' टैग लाइन के साथ यह कार्यक्रम दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड सहित कई राज्यों में अपनी खास पहचान बना चुका है।

वर्ष 2016 से लगातार 'संवाद' अपनी विशेष पहल लिट्टी चोखा और संवाद का आयोजन कर रहा है। 13 जनवरी 2019 को आयोजित कार्यक्रम के चौथे संस्करण में 22 राज्यों के करीब 3000 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में 10 विदेशी मेहमानों ने भी अपनी भूमिका दर्ज कराई।  लोकसंगीत, खान-पान और कला प्रदर्शन के इस खास कार्यक्रम का उद्देश्य गांव की माटी और संस्कृति से दूर शहरों में रह रहे लोगों को एक साथ लाना, एक ऐसा मंच देना है जिसमें वह गांव-कस्बे के देसीपने को खुल कर जी सकें।

संवाद संस्था और लिट्टी चोखा संवाद के संस्थापक बिक्रम सिंह बताते हैं कि एक समय था जब हम कार्यक्रम को अक्षरधाम के निचले इलाकों में से गांवों में आयोजित करते थे। हमारी धारणा और सोच को लोगों ने खूब प्यार दिया लिहाजा 13 जनवरी को आयोजित कार्यक्रम में दो हजार लोग शामिल हुए। कार्यक्रम से जाते वक्त लोग हमसे पूछ रहे थे, अगला आयोजन कब है। अब हम अगले आयोजन के साथ लोगों के बीच फिर से आ रहे हैं। देश ही नहीं विदेशों से भी लोग हमसे कार्यक्रम के बारे में पूछते हैं, अब हम कह सकते हैं हमार देसी सोच को अब ग्लोबल इंपैक्ट मिल रहा है। 

संवाद संस्था के अध्यक्ष वैभव मिश्रा कहते हैं, इस बार कार्यक्रम को और विशाल स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। हमें कई प्रदेशों से लोगों का प्यार मिल रहा है। लिट्टी चोखा संवाद अब सिर्फ एक कार्यक्रम ही नहीं लोगों का जुनून बन चुका है।

इस बार क्या होगा खास
लिट्टी चोखा और संवाद कार्यक्रम इस बार और बड़े आयाम के साथ आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम को टेक्नोलॉजी से जोड़ा गया है। इस बार कार्यक्रम में दो खास रोबोट भी होंगे, जो लोगों को चाय देंगे, उनसे उन्ही की भाषा में बात भी करेंगे। एक ओर जहां यूपी-बिहार के गांवो से आए बेहतरीन कलाकार कार्यक्रम में लोक संगीत की प्रस्तुति देंगे वहीं दूसरी ओर आज के जमाने के नए गानों के साथ बैंड कलाकार भी लोगों का मनोरंजन करते दिखेंगे।

ये बड़े चेहरे बढ़ाएंगे कार्यक्रम की शोभा
कार्यक्रम में राजनीति, मीडिया और कला क्षेत्र से जुड़े कई प्रसिद्ध चेहरे शिरकत कर रहे हैं। दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से सांसद और सूफी गायक हंसराज हंस, डीडी न्यूज के एंकर और वरिष्ठ पत्रकार अशोक श्रीवास्तव, न्यूज18 के समूह संपादक प्रबल प्रताप सिंह, मशहूर प्लास्टिक सर्जन डॉ योगी एरॉन, मशहूर भोजपुरी गायक प्रभाकर पाण्डेय जैसे कई बड़े चेहरे शामिल होंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages