Sunday, November 3, 2019

फरीदाबाद बन्नू बिरादरी द्वारा आयोजित शिविर में एकत्रित हुआ 105 यूनिट रक्त

फरीदाबाद(Abtaknews.com) 03 नवंबर,2019: रक्तदान जीवन दान ध्येय को लेकर फरीदाबाद बन्नू बिरादरी द्वारा आज प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक केसी रोड स्थित गुरुद्वारा इन्द्रखेल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें डॉक्टरों की कुशल टीम द्वारा 105 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। शिविर में रक्तदान करने वाले युवाओं का जोश देखते ही बनता था। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार उपस्थित रहे।
इस अवसर पर मुख्यातिथि विकास कुमार ने कहा कि रक्तदान महादान है, इसे जीवनदान के बराबर माना जाता है। रक्तदान न केवल अन्य व्यक्ति के जीवन को बचाता है, बल्कि यह रक्त देने वाले को स्वस्थ बनने में भी मदद करता है, इसलिए यह दोनों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि रक्तदान एक जीवन देने वाली गतिविधि है जो किसी व्यक्ति के जीवन को बचा सकती है। इसलिए और जब भी मौका मिले, सभी स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं को रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्त एक महत्वपूर्ण धातु है और रक्तदान शरीर में नए खून को पुनर्जीवित करने में सक्षम बनाता है। उन्होंने बताया कि उनकी जिला रेडक्रास सोसायटी समय-समय पर इस तरह के आयोजन करती है, जिसमें युवाओं को आगे आकर भरपूर सहयोग करना चाहिए, जिससे भविष्य में किसी व्यक्ति को रक्त के अभाव में अपनी जान न गंवानी पड़े।
फरीदाबाद बन्नू बिरादरी के प्रधान रमेश भाटिया व महासचिव सुदेश भाटिया ने संयुक्त रूप से बताया कि रक्तदान से बढ़कर दुनिया में कोई दान नहीं है क्योंकि विज्ञान भी अभी तक रक्त का कोई विकल्प नहीं ढूंढ पाई है इसलिए किसी भी जरूरतमंद मानव की अमूल्य जान बचाने के लिए हरेक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। कार्यक्रम में पीर जगन्नाथ, फरीदाबाद बन्नू बिरादरी के कोषाध्यक्ष कंवल नैन भाटिया, वरिष्ठ उपप्रधान जंगीराम आहुजा, जिला रेडक्रास सोसायटी के सहायक पुरुषोत्तम सैनी, गुरुद्वारा वाशु पंचपति के प्रधान चौ. गुरदयाल मदान, शिव शंकर सेवा दल के प्रधान संजय शर्मा, पवन भाटिया, सतीश भाटिया, संजय भाटिया व प्रवीन भाटिया आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages