Wednesday, October 30, 2019

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय द्वारा सतर्कता जागरूकता सप्ताह पर प्रतियोगिताओं का आयोजन

फरीदाबाद(Abtaknews.com)30 अक्तूबर - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा 29 अक्तूबर से 2 नवम्बर तक मनाये जा रहे सतर्कता जागरूकता सप्ताह के उपलक्ष्य में एनएचपीसी लिमिटेड के सहयोग से विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजित किया गया। सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में किया जाता है। इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह का विषय ‘ईमानदारी - एक जीवन शैली’ है। 
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एनएचपीसी के उप मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री अरूण कुमार चौधरी मुख्य अतिथि रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग ने की। इस अवसर पर एनएचपीसी महाप्रबंधक (सिविल) श्री एल.के. त्रिपाठी भी उपस्थित थे। 
कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने अपने संदेश में कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ना और बिना किसी डर या पक्षपात के ईमानदारी एवं सत्यनिष्ठता के उच्चतम मानकों को बनाए रखना देश के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। उन्होंने विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण तथा नैतिक मूल्यों को विकसित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित करने की पहल की सराहना की।
इस अवसर पर बोलते हुए, कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग ने कहा कि सत्यनिष्ठता हर किसी के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है जो हमें परस्पर विश्वास-निर्माण में सहयोग करता है। एक सफल करियर बनाने के लिए जीवन की शुरुआत में ही अच्छी आदतों को अपनाना महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, विद्यार्थियों को जीवन में सत्यनिष्ठता को अपनाना चाहिए। 
श्री अरुण कुमार चौधरी ने कहा कि सत्यनिष्ठा की शुरुआत खुद से होती है, जिसके लिए हमारे उद्देश्य भी सही एवं सच्चे होने चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को खुद के प्रति सत्यनिष्ठ रहने का आह्वान किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री एच.के. त्रिपाठी ने कहा कि सतर्कता जागरूकता सप्ताह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार संबंधी गतिविधियों के प्रति लोगों को जागरूक बनाता तथा ऐसे मामलों की रिपोर्टिंग को लेकर शिक्षित करना है। 
इस उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में लगभग 100 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया, जिसमें भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग तथा निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन शामिल है। भाषण प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार श्रेय अरोड़ा ने जीता जबकि मताक्षी शर्मा व रोहन क्रमशः दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। इसी प्रकार, निबंध लेखन प्रतियोगिता में नीतिश विजेता रहा। राहुल व हर्षिता ने दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में यश अग्रवाल ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया। दूसरा पुरस्कार राहुल ने जीता और सौरभ व हेमंत संयुक्त रूप से तीसरे तीसरे स्थान पर रहे। विजेताओं को मुख्य अतिथि ने प्रमाण पत्र तथा नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के अंत में युवा एवं सांस्कृतिक मामलों के निदेशक डॉ. प्रदीप डिमरी ने सत्यनिष्ठा व ईमानदारी की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. बिन्दु मंगला तथा उमेश कुमार ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages