Thursday, October 24, 2019

दीपावली पर पटाखों का कम से कम प्रयोग करना चाहिए ; विकास कुमार

फरीदाबाद(abtaknews.com)24 अक्टूबर। जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा आज अपने कार्यालय में दीवाली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार, रेडक्रास सोसायटी चंडीगढ़ की सदस्या सुषमा गुप्ता, जिला सहायक पुरुषोत्तम सैनी, डा. एम.पी सिंह, डा. जयपाल तथा डा. राकेश आदि मुख्य रूप से शामिल रहे। इस मौके पर सभी ने एक-दूसरे को दीपावली की शुभकामनाएं दीं और दीपों के पर्व को हंसी-खुशी मनाने का आह्वान किया गया।
इस अवसर पर विकास कुमार ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें दीपावली पर पटाखों का कम से कम प्रयोग करना चाहिए क्योंकि पटाखों से सबसे बड़ा नुकसान वायु प्रदूषण और विषेली तथा रासायनिक गैसों के उत्सर्जन है। पटाखों के धुएं से नवजात शिशुओं, बच्चों, बुजुर्गों, अस्थमा के रोगियों तथा मूक व बेजुबान जानवरों को भारी असुविधा होती है, पटाखों के शोर से वृद्ध, बीमार और पालतू मवेशी बहुत परेशानी होते हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार भी दीपावली के दिन सायं 8 से 10 बजे के बीच ही पटाखे चलाने की अनुमति दी गई है।
इस मौके पर सुषमा गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि वे अपने घर और आस पड़ोस के लोगों तथा अपने रिश्तेदारों से भी आग्रह करें कि वे इस दीपावली पर पटाखे न जला कर मिट्टी के दीये जलाकर पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करें और पटाखों में जो पैसा व्यर्थ गंवाया जाता है उस पैसे से किसी जरूरतमंद की मदद करके उसकी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages