Thursday, October 24, 2019

सतयुग दर्शन विद्यालय ग्रेटर फरीदाबाद का अविस्मरणीय दिवस विद्यालय का वार्षिक उत्सव

फरीदाबाद(abtaknews.com) 24 अक्टूबर,2019: सतयुग दर्शन विदयालय के प्रांगण के सभाभवन में विदयालय का वार्षिकोत्सव बड़े ही उत्साह से मनाया गया । उत्सव के मु2य अतिथि परम आदरणीय श्री सजन जी  मैनेजिंग ट्रस्टी श्री रश्मा गाँधी जी संगीत कला केंद्र की अध्यक्ष श्री मति अनुपमा तलवार जी सतयुग दर्शन  विद्यालय के चेयरमैन श्री मोहित नारंग जी  का भव्य स्वागत बैग पाइपर बैंड के साथ हुआ। पर्यावरण के अनुकूल गुलदस्ते की सप्रेम भेंट एवं दीप प्रज्वलन की पावन  परमपरा के पश्चात् विद्यार्थियों द्वारा बजायी गयी आर्केस्टेरा की धुन ने पूरे वातावरण में उत्साह एवं जोश भर दिया ।  कार्यक्रम का आरमभ सुन्दर स्वागत नृत्य  दवारा हुआ जो कथक शैली में प्रस्तुत किया गया ।     
इसके पश्चात समय के गतिशील चक्र को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों के  दवारा  एक नृत्य नाटक प्रस्तुत किया गया जिसमें समय के महत्व को दर्शाते हुए बताया गया कि समय की पुकार को सुनो और समझो  तभी हम अपना व् अपने देश का उद्धार करने में सक्षम बन सकेंगे 7जिसके लिए आवश्यकता है उचित भौतिक एवं आध्यात्मिक शिक्षा की और इसके लिए हमें सकारात्मक भाव अपना कर नैतिक  मूल्यों  को अपने व्यवहार में दर्शाने का पराक्रम दिखाना होगा । विद्यालय की  प्रधानाचार्या  डॉ. जय श्री भार्गव जी ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट में शिक्षा , कला, विज्ञान\, तथा संगीत के क्षेत्र  में विद्यालय की उपल4िधयों को प्रस्तुत किया ।  
विद्यार्थियों के उत्साह वर्धन के लिए माननीय रश्मा गाँधी जी व् अनुपमा तलवार  जी ने गत वर्ष विभिन्न कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय व्  तृतीय  स्थान पर रहे विद्यार्थियों को छात्रव्रति प्रदान की । नन्हे मुन्हे बच्चों ने बड़े ही उत्साह से पुराने गीतों के मिश्रण पर बदलती धुनों में तालमेल बिठाते हुए स्वयं को आत्मविश्वास से प्रदर्शित किया  और पूरे सभाभवन को तालियों की गूँज से भर दिया ।  टिक टिक डांस के माध्यम से छोटे बच्चों ने प्लास्टिक के प्रयोग से हो रहे  प्रदूषण को रोकने का सन्देश दिया । प्राइमरी विभाग  के धैर्य हाउस एवं सीनियर विभाग के  संतोष  हाउस को सर्वोत्तम हाउस  की ट्रॉफी प्रदान की गयी । हर वर्ष की तरह विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के  लिए उनमे से प्रतिभाशाली विद्यार्थी मास्टर सिद्धार्थ शर्मा को प्रिंसिपल कप प्रदान किया गया ।  दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड कक्षाओं में अपने अपने विषय में सर्वोत्तम परीक्षा परिणाम प्राप्त करने पर सर्व श्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार एवं विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित  खेलों में चुने जाने पर उन्हें दिशा निर्देश देने वाले कोच को सर्व श्रेष्ठ कोच पुरस्कार से सममानित किया गया ।
सजन ने  अपने आशीर्वचन  में उपस्थित सजनो से सजन भाव अपनाने के लिए विनम्र निवेदन किया,1योँकि केवल यही मार्ग ही सजनो को सच्चा मानव बना अपने लक्ष्य तक पंहुचाने में सहायक हो सकता है।अंत में प्रत्येक उत्सव की शोभा बढ़ाने वाले नृत्य भंगड़ा ने सभी को झूमने पर विवश कर दिया । कार्यक्रम का अंत विद्यालय की  प्रधानाचार्या  डॉ. जय श्री भार्गव जी के धन्यवाद ज्ञापन द्वारा हुआ ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages