Friday, October 4, 2019

फरीदाबाद मंडलायुक्त डॉ. जी. अनुपमा ने की चुनाव के दौरान सतर्कता एवं निगरानी प्रबंधों की समीक्षा

पलवल/फरीदाबाद(abtaknews.com)04अक्टूबर,2019:हरियाणा विधानसभा चुनाव,2019 की सभी प्रक्रियाओं विशेषकर मतदान प्रक्रिया के दौरान सतर्कता एवं निगरानी प्रबंधों व कानून एवं व्यवस्था के संदर्भ में पलवल जिला क्षेत्र व नूंह जिला क्षेत्र में किए गए प्रबन्धों की फरीदाबाद मण्डलायुक्त डॉ. जी. अनुपमा ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियो के साथ बैठक कर समीक्षा की। बैठक  में साउथ रेंज (रेवाड़ी) के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक  आर.सी. मिश्रा मौजूथ थे।
मंडलायुक्त ने उक्त  प्रबंघों की समीक्षा करते हुए कहा कि चुनाव की सभी प्रक्रियाओं को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से निर्धारित कार्यक्रमानुसार पूर्ण करवाए जाने की दिशा में सभी प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा पूर्ण कत्र्तव्यपरायणता, आपसी सामंजस्य व सक्रियता से कार्य किया जाना है। मण्डलायुक्त ने पलवल व नूंह जिला क्षेत्रों में किए गए उक्त  प्रबन्धों की संबंधित जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
हरियाणा के पलवल जिला क्षेत्र व नूंह जिला क्षेत्र की सीमाओं के साथ लगते राजस्थान व उत्तर प्रदेश के जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों के साथ हरियाणा विधानसभा चुनाव की विभिन्न प्रक्रियाओं विशेषकर मतदान प्रक्रिया के दौरान निगरानी एवं सतर्कता प्रबंधों व अन्य संबंधित प्रबंधों के संदर्भ में समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त जी. अनुपमा ने दोनों राज्यों के प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों से बेहतर तालमेल व सामंजस्य के साथ कार्य किए जाने की अपेक्षा की । पलवल के उपायुक्त यशपाल व नूंह के उपायुकत पंकज ने बैठक के दौरान कहा कि विधानसभा चुनाव की सभी प्रक्रियाओं को निर्धारित कार्यक्रमानुसार निर्बाध रूप से पूर्ण करवाने  की दिशा में व्यापक व सुनियोजित रूप से प्रबंध किए  गए हैं।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने सतर्कता एवं निगरानी प्रबंधों की संबंधित जिलों के पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए कहा कि पलवल जिला क्षेत्र व नूंह जिला क्षेत्र में सभी आवश्यक सडक़ मार्गों पर पुलिस नाके स्थापित किए गए हैं। पुलिस नाकों पर कैमरे भी लगाए गए हैं और नियमित रूप से चैकिंग की जा रही है। ग्रामीण स्तर पर गठित जिम्मेदार लोगों की समितियों से पुलिस द्वारा लगातार सम्पर्क बनाया हुआ है। पलवल जिला क्षेत्र व नूंह जिला क्षेत्र के साथ लगते राजस्थान व उत्तर प्रदेश के जिलों के पुलिस केन्द्रों के केन्द्र प्रभारियों के साथ  नियमित रूप से तालमेल व सामंजस्य के साथ कार्य किया जा रहा है। संवेदनशील क्षेत्रों में लगातार पुलिस की निगरानी नियमित रूप से रहती है। पर्याप्त रूप से पुलिस पैट्रोलिंग पार्टी सक्रिय हैं और सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक तीन-चार किलोमीटर क्षेत्र में भी अलग से पैट्रोलिंग पार्टियां सक्रिय हैं। पलवल के पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजरानिया व नूंह की उप पुलिस अधीक्षक ममता खरब ने उनके संबंधित जिला क्षेत्रों में किए गए सुरक्षा प्रबंधों व सतर्कता एवं निगरानी प्रबंधों का विवरण प्रस्तुत किया। उत्तर प्रदेश व राजस्थान के साथ लगते जिलों के पुलिस अधिकारियों ने भी किए गए प्रबंधों का विवरण प्रस्तुत किया।
पलवल के विश्रामगृह में हुई बैठक में नगराधीश व उप जिला निर्वाचन अधिकारी आशिमा सांगवान व उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त धर्मबीर दहिया मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश के जिलों से बैठक में मौजूद अधिकारियों में मथुरा के अतिरिक्त जिलाधीश ब्रजेश कुमार, अलीगढ़ के अतिरिक्त जिलाधीश कृष्णलाल तिवारी, मथुरा के पुलिस अधीक्षक राधेश्याम राय, अलीगढ़ ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक मनीलाल पाटीदार, दादरी  के उपमण्डलाधीश आनन्द व जेवर के उप पुलिस अधीक्षक शरदचन्द्र शर्मा मौजूद रहे। राजस्थान के जिलों से बैठक में मौजूद अधिकारियों में कामा (भरतपुर) के उपमण्डलाधीश बनवारी लाल शर्मा,भिवाड़ी के पुलिस अधीक्षक अमनदीप सिंह कपूर व भरतपुर के उप पुलिस अधीक्षक नीतिराज सिंह मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages