Tuesday, October 1, 2019

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को मिला 28.75 लाख रुपये का पैकेज, अमेजन ने 13 और सैमसंग ने 30 छात्रों को दिया आफर


फरीदाबाद(abtaknews.com) 01अक्टूबर,2019: हरियाणा की शीर्ष तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के मौजूदा प्लेंसमेंट अभियान में विद्यार्थियों को अब तक का सर्वाधिक 28.75 लाख रुपये सालाना का वार्षिक पैकेज मिला है। इससे पहले, विगत वर्ष सर्वाधिक पैकेज 27 लाख रुपये का था।विश्वविद्यालय के 13 विद्यार्थियों को बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स तथा क्लाउड कम्प्यूटिंग कंपनी अमेजन ने 28.75 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया है तथा 30 विद्यार्थियों को सैमसंग (आर एंड डी) द्वारा 12 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया गया है। जिन विद्यार्थियों को कंपनी द्वारा पैकेज ऑफर किया गया है, उनमें सभी बीटेक कंप्यूटर साइंस तथा आईटी से संबंध रखते है। सभी चयनित विद्यार्थी नियमित नौकरी से पहले इंटर्नशिप में रहेंगे। विश्वविद्यालय द्वारा अगस्त में शुरू किये गये प्लेंटमेंट अभियान में अब तक 200 से ज्यादा विद्यार्थियों की प्लेसमेंट हो चुकी है। 
विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट रिकार्ड पर प्रसन्नता जताते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय ने भी अपनी स्थापना से अब तक निरंतर विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्लेसमेंट के लिए विश्वविद्यालय हमेशा से शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों की पसंद रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा औद्योगिक जरूरतों के अनुरूप तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता के लिए किये जा रहे प्रयासों का परिणाम है कि प्लेसमेंट रिकार्ड में भी प्रतिवर्ष सुधार हो रहा है। कुलपति ने कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान के लिए यह गौरव की बात होती है जब उस संस्थान के विद्यार्थियों की क्षमता और योग्यता को औद्योगिक क्षेत्र में पहचान एवं सराहना मिलती है। विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय की इस परम्परा को बरकरार रखा है। यह बेहद सुखद है कि विश्वविद्यालय में अंतिम परीक्षा परिणामों से पहले ही विद्यार्थियों का रोजगार सुनिश्चित हो जाता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के भूतपूर्व विद्यार्थी आज पूरे विश्वभर में अपनी क्षमताओं की बदौलत प्रतिष्ठित कंपनियों में महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे है, जिमसें डेकिन इंडिया, अमेजन, सैमसंग तथा कई अन्य बहु-राष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं।
प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए पहचाने जाने वाले जे.सी. विश्वविद्यालय ने काफी कम समय में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है। वर्ष 2014 में एसोचैम द्वारा सर्वश्रेष्ठ नवोदित विश्वविद्यालय से पुरस्कृत जे.सी. बोस विश्वविद्यालय को शिक्षा की गुणवत्ता के लिए ‘ए’ ग्रेड नैक मान्यता प्राप्त है। विश्वविद्यालय के अधिकांश तकनीकी पाठ्यक्रम एनबीए से मान्यता प्राप्त है और विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय स्तर पर एनआईआरएफ रैंकिंग में भी अपनी उपस्थित दर्ज करवाई है। विश्वविद्यालय का चयन मानव संसाधन मंत्रालय के अंतर्गत चल रहे तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के तीसरे चरण तथा राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत भी हुआ है। 
प्लेसमेंट रिकार्ड में आये सुधार पर विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग व प्लेसमेंट ऑफिसर प्रो. लखविन्द्र सिंह ने बताया कि मौजूदा सत्र में अब तक के प्लेंसमेंट अभियान में 204 विद्यार्थी विभिन्न शीर्ष कंपनियों के लिए चयनित हो सके है। विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों में डेकिन एयर कंडिशनिंग, हिताची, टीसीएस, सैमसंग, हीरो मोटोकॉप तथा मारूति सजूकी प्रमुख है। प्लेसमेंट 
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों के लिए सॉफ्ट स्किल तथा मॉक इंटरव्यू पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस वर्ष प्लेंसमेंट में विश्वविद्यालय का प्रदर्शन विद्यार्थियों की संख्या तथा पैकेज दोनों लिहाज से काफी अच्छा रहा है। वर्ष 2017-18 में विश्वविद्यालय के 316 विद्यार्थियों की प्लेसमेंट हुई थी जो वर्ष 2018-19 में बढ़कर 387 हो गई और मौजूदा प्लेसमेंट अभियान में अब तक 204 विद्यार्थियों की प्लेसमेंट हो चुकी है। उन्होंने बताया कि यह लगातार तीसरा साल है जब अमेजन द्वारा 27 लाख रुपये या इससे अधिक के पैकेज में विद्यार्थियों की प्लेसमेंट की गई है। विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है। वर्ष 2017-18 में 138 कंपनियों द्वारा विश्वविद्यालय में प्लेसमेंट की गई थी जबकि वर्ष 2018-19 में प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों की संख्या 188 हो गई है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages