Tuesday, August 27, 2019

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में प्रत्येक विद्यार्थी लगाये कम से कम एक पौधा, पहल-‘गो ग्रीन, प्रोटेक्ट ग्रीन’ अभियान


फरीदाबाद(Abtaknews.com)27 अगस्त,201: विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रेरित करने तथा पर्यावरण संरक्षण की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने ‘गो ग्रीन, प्रोटेक्ट ग्रीन’ अभियान शुरू किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग द्वारा की गई पहल के तहत, विद्यार्थियों को पौधे के साथ ट्री प्रोटेक्टर भी प्रदान किये जा रहे है ताकि उन्हें न केवल एक पौधा लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, बल्कि पेड़ बनने तक पौधा की पूरी देखभाल के लिए जागरूक किया जा सके। 
विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में, कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों को ट्री प्रोटेक्टर के साथ पौधे भेंट किए। प्रदान किये गये ट्री प्रोटेक्टर उन भूतपूर्व विद्यार्थियों द्वारा प्रायोजित है जो इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में वर्ष 1980 और 1990 के बीच विद्यार्थी रहे थे। ये विद्यार्थी हाल ही में विश्वविद्यालय में ब्रिज कोर्स में शामिल हुए हैं। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय ने पीजी या एडवांस डिप्लोमा छात्रों के लिए एक वर्ष के ब्रिज कोर्स की पेशकश की थी ताकि उन्हें अपनी बीटेक की डिग्री पूरी करने का अवसर मिल सके।
इस अवसर पर बोलते हुए, कुलपति ने कहा कि एक पौधे की उचित देखभाल और अस्तित्व उसके रोपण से अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए, यह उन विद्यार्थियों की जिम्मेदारी है जिन्हें पौधे वितरित किए गए हैं, कि वे पेड़ के रूप में विकसित होने तक पौधों की देखभाल सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्यार्थियों को कम से कम एक पौधा अपनाने और उसकी उचित देखभाल करने का आग्रह किया।इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की विभागाध्यक्ष डा. नीलम तुर्क, डीन अकादमिक डा. विक्रम सिंह, वित्त नियंत्रक डा. मुनीश वशिष्ठ और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के संकाय भारत भूषण, रश्मि चावला, कमलदीप सिंह, सोनम खेरा और गुंजन सरदाना शामिल थे।
--------------------------

फरीदाबाद, 27 अगस्त - प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये जा रहे फिट इंडिया मूवमेंट के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक बनाने के लिए जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद 29 अगस्त को प्रधानमंत्री द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट के शुभारंभ के सीधा प्रसारण को विश्वविद्यालय के सभागार में प्रदर्शित करेगा ताकि विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री द्वारा युवाओं के लिए दिये जाने वाले संदेश को सुनने का अवसर मिल सके। इसके अलावा, विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के लिए फिटनेस योजना भी तैयार कर रहा है। यह जानकारी विश्वविद्यालय के निदेशक संस्कृतिक एवं युवा मामले डाॅ. प्रदीप डिमरी ने दी।
------------------------
फरीदाबाद, 27 अगस्त - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा चुनाव प्रक्रिया के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक बनाने तथा भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कैंपस एम्बेसडर मनोनीत किये गये है तथा विद्यार्थियों के निर्वाचन क्लब का गठन किया है। विश्वविद्यालय के निदेशक संस्कृतिक एवं युवा मामले डाॅ. प्रदीप डिमरी ने बताया कि 14 सदस्यीय निर्वाचन क्लब चुनाव से संबंधित विषयों पर स्लोगन लेखन, पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन, नुक्कड़ नाटक तथा सेल्फी प्रतियोगिताओं के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम चलायेगा। यह जानकारी विश्वविद्यालय के निदेशक संस्कृतिक एवं युवा मामले डाॅ. प्रदीप डिमरी ने दी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages