Friday, August 2, 2019

पलवल के चार वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन का कार्य शुरू ; यशपाल

पलवल/फरीदाबाद(abtaknews.com) 02 अगस्त,2019:उपायुक्त यशपाल ने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त बनाने व घरों से निकलने वाले कूड़ेे का सही निस्पादन करने के लिए चार वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन का कार्य शुरू कर दिया गया है। शहरवासी जागरूक होकर इस सेवा का लाभ उठाएं व कूड़े को इधर-उधर न फैंककर नगर परिषद की गाड़ी में डालें। उपायुक्त सोमवार को वार्ड नंबर-12 व 13 में घर-घर जाकर लोगों से कूड़ा सडक़ों व नालियों में न फैंककर नगर परिषद के वाहन में डालने व सफाई अभियान में जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग करने बारे अपील कर रहे थे। उन्होंने बताया कि वार्ड-12, 13 के अलावा वार्ड-14 व 15 में डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन का कार्य हो चुका है। वार्ड-13 की न्यू कैंप कालोनी में कई घरों में जाकर नागरिकों खासकर महिलाओं से उनके घरों के कूड़ा-कचरे के निस्पादन के संबंध में जानकारी ली तथा डोर-टू-डोर कूड़ा कलैक्शन की सुविधा के फायदे के बारे में पूछा। इस पर स्थानीय गृहणियों ने बताया कि प्रशासन की डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित करने की मुहिम शहर की सफाई की दृष्टिï से काफी कारगर सिद्ध हो रही है। सभी निवासी इस मुहिम में पूर्ण सहयोग करेंगे। वे न सिर्फ अपने घरों का कूड़ा नगर परिषद की गाड़ी में डालेंगे, अपितु इधर-उधर डालने वाले अन्य लोगों को इस वाहन में कूड़ा डालने के लिए पे्ररित करेंगे। उन्होंने सक्षम युवाओं को इन वार्डों में प्रत्येक घर या दुकान पर जाकर लोगों से गीले व सूखे कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन का प्रयोग करने तथा नगर परिषद की गाड़ी में कूड़ा डालने के लिए प्रे्ररित करने के निर्देश दिए। 
इसके पश्चात उपायुक्त सर्वानंद चौक बने नाले व आस-पास के क्षेत्र की साफ-सफाई का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने वार्ड नंबर-12 में श्री पे्रम प्रकाश आश्रम, जवाहर नगर पलवल कैंप में भी स्थानीय लोगों को शहर की सफाई के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों का सहयोग करने तथा जल शक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण के लिए कार्य करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी लोग दैनिक जीवन में पानी बचाएंगे, अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे तथा पलवल की सफाई में सहयोग करेंगे, तो बहुत जल्दी पलवल को साफ व स्वच्छ बनाने के साथ-साथ हरा-भरा भी बनाया जा सकेगा।
उपायुक्त ने किया पौधारोपण : इससे पहले उपायुक्त यशपाल ने श्रद्धानंद पार्क में जिला प्रशासन अधिकारियों, समाज सेवियों, स्कूली बच्चों व स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति बरसात के मौसम अधिक से अधिक पेड़ लगाना सुनिश्चित करें ताकि पर्यावरण प्रदूषण को रोका जा सके तथा जल शक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण की गतिविधियों को ओर  बल मिल सके।इस अवसर पर नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदू भारद्वाज, एसडीएम जितेंद्र कुमार, अधिवक्ता अविनाश भारद्वाज, पंजाबी सभा के प्रधान एल.डी. वर्मा, सरदार सतनाम ज्ञानी, सचिन ग्रोवर, मनोहर कालड़ा, सुभाष बत्रा, जगत तेवतिया, मुकंद लाल सेठी, अशोक सरदाना, अशोक धींगडा, विनीत गोलाटी, बंटी सिंघानी, सुभाष सरदाना, नगर परिषद के कार्यकारी अभियंता सतपाल, सचिव रविंद्र उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages