Saturday, August 10, 2019

हरियाणा भाजपा ने स्वच्छ भारत अभियान से लोगों को जागरूक करने का अभियान किया शुरू:कमल दीक्षित




फरीदाबाद (Abtaknews.com)स्वच्छ भारत अभियान के प्रदेश संयोजक कमल कुमार दीक्षित, हरियाणा, भा.ज.पा. ने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत लोगों को जागरूक करने का अभियान शुरू किया। पार्कों में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्यक्रम शुरू किया। उनका कहना है कि इस अभियान के अंतर्गत लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। लोगों के जागरूक होते ही इस अभियान में तेजी मिल सकती है।
यह अभियान केवल एक व्यक्ति से नहीं पूरे समाज के सहयोग से ही पूरा किया जा सकता है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुडेंगे उतना ही पूरे समाज को फायदा होगा जिससे कई बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है। आस पास सफाई होने से कई बीमारियों को रोका जा सकता है, जो बच्चों को जल्दी प्रभावित करती है। माननीय मोदी जी ने इस अभियान की नींव रखी है जिसकी वजह से अज खुले शोच से होने वाली समस्या को समाप्त कर दिया। आज के समय में खुले में शोच जाने की समस्या खत्म हो गई है।
अब इस अभियान में सफाई के महत्व को समझना होगा कि जिस तरह हम अपने घरों को साफ रखते हैं, उसी तरह घरों के आस पास की गन्दगी को भी सफाई करनी पडेगी ताकि गलियां भी साफ हो सके।
पार्कों में आने वाले लोगों ने इन बातों को समझना होगों और सहयोग करने एवं अपनी गलियों को साफ रखने का वादा किया। लोगों ने पेडों को लगाने एवं उनका ध्यान रखने का वादा भी किया। सभी से सफाई के महत्व को समझा। यह सारा कार्यक्रम सैक्टर-16-17 स्थित पार्क में हुआ।
कमल दीक्षित ने उनको बताया कि जल्द स्वच्छता से सम्बन्धित अभियान स्कूलों, कॉलेजों और अस्पतालों में चलाया जाएगा ताकि आने वाली पीढिय़ां इसके प्रति जागरूक हो सके। सफाई के महत्व और लाभों को समझ सके। यह अभियान जल्द से जल्द पूरे समाज में एक क्रान्ति की तरह फैल जाऐगा। समाज के सभी लोग स्वयं इस अभियान का हिस्सा बने और एक स्वच्छ और आदर्श समाज की स्थापना हो सके।
कमल दीक्षित ने बोला जल्दी ही छोटी-छोटी टीम तैयार की जाएगी जो कॉलोनियों, सैक्टरों, दुकानदारों, कम्पनियों के यहां जाकर इस अभियान को समझाएगी और उनको भी इस अभियान से जोडेगी और उनको जागरूक करेगी। सफाई का बहुत महत्व है और इसकी बहुत आवश्यकता है। हमारे समाज को इस अभियान से कई बीमारियों को होने से पहले ही रोक सकते है जो आने वाली पीढिय़ों के लिए बहुत लाभदायक होगा। दीक्षित ने यह भी कहा कि जो स्वच्छता के आयाम पर पूरा उतरेगा उसकी संगठन की तरफ से प्रशंसा पत्र भी दिया जाएगा ताकि और लोगों को भी प्रोत्साहित किया जा सके। संगठन जैसे स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, फैक्ट्री, कम्पनी, दुकानदार आदि जो भी स्वच्छ भारत अभियान के अनुसार सफाई का विशेष ध्यान देगा उसको प्रशंसा पत्र उसके होंसले को ओर बढ़ाने के लिए दिया जाएगा। ताकि दूसरे लोग एवं संगठन भी उसके महत्व को समझ सके और अपने जीवन में उतारे। स्वच्छ भारत अभियान में सबका साथ चाहिए तो सबको मिलकर सहयोग करना चाहिए।


                       

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages