Thursday, August 15, 2019

उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने स्वतंत्रता दिवस पर बंचारी में ध्वजा रोहण कर स्वन्त्रता दिवस व रक्षाबंधन की दी शुभकामनाए


होडल (पलवल(Abtaknews.com) 15 अगस्त। हरियाणा के उद्योग एवं पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर गांव बंचारी के दाऊ जी मन्दिर पर बतौर मुख्य अतिथि ध्वजा रोहण कर स्वन्त्रता दिवस व रक्षाबंधन की शुभकामनाए दी। उन्होंने कहा कि बनचारी गांव की धरती ऐतिहासिक धरती है। बनचारी गांव अपनी कला संस्कृति व गायन के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है।
उद्योग मंत्री ने दाऊ जी मन्दिर के प्रांगण में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दूधोला के सौजन्य से ब्रज की लोक कलाओं को लुप्त होने से बचाने के लिए कौशल विश्वविद्यालय ने विभिन्न प्रकार के कोर्स चलाये हुए है। गाँव बनचारी के लोक कलाकार नगाड़ा चोपाई का लोहा विदेशो में भी मनवा चुके हैं। विश्व विद्यालय आधुनिक वाद्य यंत्र व काव्य शैली को निखारने का काम करेगा और वो दिन दूर नही जब गाव बंचारी के लोक कलाकार विदेशों में अपने हुनर को दिखाएंगे ओर उन्हें रोजगार कर अवसर प्राप्त होंगे। बनचारी गांव की कला को हम अंतर्राष्टï्रीय स्तर तक पहुंचाएंगे और यहां के नगाड़ा व वाद्य यंत्र को नवनिकृत करवाया जाएगा। साथ ही उन्होंने स्टूडेंट्स की वर्कबुक ,लोक-ग्रंथ व पुराने कवियों की रचना के आधार पर बनी दो पुस्तकों का विमोचन भी किया।  विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के माध्यम से लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार दिया जाएगा और इस विश्वविद्यालय के माध्यम से बनचारी गांव की कला संस्कृति व गायन को आगे  बढ़ाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में धारा 370 व 35ए के संसोधन के बाद  स्वतन्त्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मना रहा है। 
उद्योग मंत्री के समक्ष ग्रामीणों  ने ग्राम के विकास के लिए कुछ मांगे रखी  कि बृज परिक्रमा मार्ग पर श्रद्घालुओं  के रात्रि ठहराव के लिए एक भवन का निर्माण करवाया जाए, जिसके लिए गांव की पंचायती जमीन है जो फिलहाल खाली है। जिस पर मंत्री ने यात्री निवास, नई सीवर लाइन व घर घर तक पेयजल पहुंचाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि लगभग 02 करोड़ 70 लाख रूपये की राशि से दाऊजी मंदिर के जीर्णोद्धार करने की घोषणा की। इस अवसर पर विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर ने कहा कि इस पावन धरती पर आमंत्रित किये जाने पर मैं बनचारी गांव के लोगों का बहुत आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बनचारी गांव के युवाओं को उनकी कला, फोक व गायन आदि के आधार पर ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इस अवसर पर देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दूधोला के कुलपति  राज नेहरू,  भाजपा जिला अध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत,जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष मेहरचंद गहलोत, देवी राम प्रधान, गाँव के सरपंच राजेन्द,्र पूर्व सरपंच घोड़ा, तहसीलदार  गुरुदेव सहित अनेक गणमान्य लोग व ग्रामीण उपस्थित थे। इस अवसर पर गांव के सरपंच श्री राजेन्द्र ने उद्योग मंत्री के गांव बनचारी में स्थित दाऊजी मंदिर पहुँचने पर उनका पगडी बाँधकर स्वागत किया। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages