Wednesday, August 28, 2019

जिन युवाओं की आयु 18 वर्ष हो चुकी है वो अपना वोट बनवा लें

पलवल(Abtaknews.com)28 अगस्त,2019:लोकतंत्र की सफलता में युवा मतदाताओं की भागीदारी अहम है। अत: जिन युवाओं की आयु 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष हो चुकी है व उनका वोट नहीं बना है तो वे अपना वोट बनवाकर आगामी विधानसभा आम चुनाव 2019 में वोट डालकर लोकतंत्र को सुदृढ़ एवं मजबूत बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। 
अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बुधवार को एमवीएन विश्वविद्यालय औरंगाबाद में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कॉलेज के विद्यार्थियों को वोट के अधिकार के बारे में जानकारी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी अपने परिवार एवं आप-पास के क्षेत्र में सभी लोगों को वोट बनवाने व मतदान करने के लिए अवश्य जागरूक करें। 
अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी विद्यार्थियो को जाति, धर्म व समप्रदाय के भेदभाव से उपर उठकर निष्पक्ष रूप से राष्ट्रहित में अपने मत के अधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष व पारदर्शी बनाने तथा इसमें सुधार के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे। 
अतिरिक्त उपायुक्त एवं नोडल अधिकारी स्वीप सुरेन्द्र सिंह ने विद्यार्थियों का नए वोट बनवाने संबंधी फार्म नंबर-6 के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मतदान का प्रायोग करने के लिए मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना अनिवार्य है। मतदान ईवीएम, वीवीपैट मशीन व सी-विजिल ऐप की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपने मोबाइल में सी-विजिल एप डाउनलोड करके कोई भी व्यक्ति आचार संहिता के उल्लंघन की सीधी शिकायत कर सकता है। उन्होंने टोल फ्री नंबर 1950 व अन्य माध्यमों की भी जानकारी दी, जहां से मतदाता चुनाव व मतदान से जुड़ी सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकता है।
इस अवसर पर सहायक परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा सहित विश्वविद्यालय के विद्यार्थी मौजूद रहे। ईवीएम ट्रेनर ने उपस्थिति को ईवीएम, वीवीपैट मशीन के प्रयोग के संबंध में जानकारी दी। सूचना जनसंपर्क विभाग की धर्मवीर सिंह भजन पार्टी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी को भजनों व गीतों के माध्यम से वोट बनवाने व वोट डालने के लिए जागरूक किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages