Breaking

Monday, July 22, 2019

अरावली में ड्रोन से बीज बिखेरकर बीजारोपण की मुहिम पूरे देश के लिए बनेगी एक उदाहरण : विपुल गोयल

फरीदाबाद,22 जुलाई,2019:अरवाली पर्वत श्रंखला को हरा भरा करने की दिशा ने आज एक अनूठा प्रयास शुरू हुआ। मानसून के इस सीजन में अन्य क्षेत्रों के साथ फरीदाबाद एवम् गुरुग्राम के ग्रीन लंग्स कहे जाने वाले अरावली को भी हरा भरा बनाने की मुहिम में हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल ने इस मुहिम का रविवार को शुभारंभ किया। मुहिम के तहत ड्रोन की मदद से तथा गुलेल से अरावली पर्वत श्रंखला में बीजों का छिड़काव किया गया। गौरतलब है कि पर्यावरण मंत्री श्री गोयल ने फरीदाबाद और आसपास के इलाके को हरा-भरा रखने की खास मुहिम छेड़ी है।साथ लगते गांव घाटा के पास गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर आयोजित भारत विकास परिषद के इस कार्यक्रम में आज हरियाणा के उद्योग तथा पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक पवन जिंदल तथा हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़ सहित परिषद के कई सदस्य शामिल हुए। 
भारत विकास परिषद ने रविवार को ड्रोन की मदद से एक करोड़ से ज्यादा बीजों का अरावली पर्वत श्रंखला में छिड़काव करने का दावा किया । पर्यावरण मंत्री श्री गोयल ने भारत विकास परिषद की इस मुहिम की प्रशंसा करते हुए कहा कि ड्रोन की मदद से तथा गुलेल से या फिर घूम घूम कर अरावली में बीजों का छिड़काव किया जाना सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि छिड़काव से पहले इन बीजों को भिगोकर रखा गया ताकि थोड़ी सी भी मिट्टी मिलते ही यह बीज जड़ पकड़ लें। इनमें मुख्य तौर पर पीपल, बड़, नीम, शीशम तथा जामुन के बीज थे।श्री गोयल ने स्वयं बीजों से भरे एक ड्रोन को आकाश में छोड़ा जिसे अरावली की पहाड़ियों में कुछ दूरी पर ऊंचाई पर जाने के बाद धीरे धीरे खोला गया जिससे कि बीज पहाड़ी क्षेत्र में बिखरते चले गए। श्री गोयल ने कहा कि दुर्गम क्षेत्रों में बीजारोपण की इस अनूठी मुहिम को हरियाणा प्रदेश ही नहीं पूरे देश में लेकर जाएंगे ताकि हमारा देश हरा भरा हो और भावी पीढ़ियों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके क्योंकि ऑक्सीजन बनाने का सशक्त माध्यम पेड़ पौधे हैं। श्री गोयल ने भी गुलेल चलाकर अरावली में बीज फेंके।
श्री गोयल ने इस मौके पर फरीदाबाद में उनके मार्गदर्शन में चलाए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम का भी उल्लेख किया और कहा कि वहां पर 9 जुलाई से शुरू किए गए पौधारोपण कार्यक्रम में 28 जुलाई तक आम जनता को साथ लेकर लगभग ढाई लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर विपुल गोयल को भारत विकास परिषद के पदाधिकारियों तथा सदस्यों द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कुलदीप सिंह के अलावा अधिवक्ता रविंद्र जैन, अभय जैन सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages