Breaking

Monday, July 8, 2019

पलवल की जनता विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का उठाए लाभ; यशपाल


पलवल/फरीदाबाद(abtaknews.com)08जुलाई,2019:उपायुक्त यशपाल ने कहा कि सरल पोर्टल, सीएम विंडो, सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रेकिंग, अंत्योदय भवन आदि सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम हैं, जिनके माध्यम से लोगों को घर बैठे विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिया जाता है। सभी विभागों के अधिकारी इस प्रकार की सभी योजनाओं व सेवाओं का निर्धारित समय में लाभपात्रों को लाभ देना सुनिश्चित करें। 
उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में सभी विभागों के अधिकारियों की मासिक बैठक में उनके विभागों से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरल पोर्टल पर जिस विभाग से संबंधित आवेदन आते हैं, उन्हें बिना वजह लंबित न रखा जाए बल्कि तय समय में आवेदनकर्ता को सेवाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया जाए। इसी प्रकार सीएम विंडो व एसएमजीटी पर आने वाली शिकायतों का भी जल्द से जल्द समाधान किया जाए। अंत्योदय भवन में लोगों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहनी चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री की घोषणाओं से संबंधित विकास कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसी प्रकार शहर की सफाई के लिए भी विशेष योजना तैयार की जा रही है, जिसके तहत अधिकारियों से इस कार्यक्रम में सहयोग की अपेक्षा रहेगी। कोर्ट केस से संबंधित मामलों के लिए पोर्टल बनाया गया है। इसलिए विभागों से संबंधित मामलों की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड की जाए। 
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में पीएनडीटी एक्ट को प्रभावी ढंग से लागू करना सुनिश्चित करें। इसके लिए सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों की लगातार जांच करते रहे तथा कोई भी संदिग्ध गतिविधित मिलने पर तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाए। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत लिंगानुपात को संतुलित बनाए रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिला नगर योजनाकार की ओर से मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है, इसलिए जिस भी विभाग से डीटीपी द्वारा रिपोर्ट मांगी गई है उसे तुरंत भेजा जाए। उन्होंने कहा कि शहर में यातायात के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए आरटीए व पुलिस विभाग जागरूकता अभियान चलाए तथा नियमों की उल्लंघना करने वाले व्यक्तियों के चालान किए जाएं। उन्होंने जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पलवल शहर में जिन घरों के सीवरेज से कनैक्शन नहीं हो रखे, वे जल्द से जल्द किए जाएं। इसके अलावा जिला में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित रहे तथा अगर किसी क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति बाधित है तो टेंकर आदि से तुरंत पानी भिजवाया जाए। उन्होंने कृषि विभाग, रोजगार, वन व बागवानी विभाग, शिक्षा, समाज कल्याण, कल्याण, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, सिंचाई, विकास एवं पंचायत विभाग व बिजली विभाग से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुरेंद्र सिंह, नगराधीश आशिमा सांगवान, होडल के एसडीएम वत्सल वशिष्ठï, पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शमशेर सिंह नेहरा उपस्थित रहे।
-------------------------------------
पलवल, 08 जुलाई।उपायुक्त यशपाल ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाढ़ से बचाव के दृष्टिïगत व्यापक तैयारियां सुनिश्चित कर लें। जिला में ऐसे क्षेत्रों की पहचान कर ली जाए, जिनमें बाढ जैसी स्थिति होने की संभावना हो। उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में बाढ बचाव कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाढ जैसी स्थिति से बचने व लोगों को राहत पहुंचाने में जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों की अहम भूमिका होती है। सभी विभागों की तैयारियां व्यापक स्तर पर होनी चाहिए तथा इसकी जानकारी राजस्व विभाग के पास भी पूर्ण डाटा सहित उपलब्ध हो। विभागों को अपनी जिम्मेवारियों की भी पूर्ण जानकारी हो। इन विभागों के पास रेस्क्यू के सभी इंतजाम होने चाहिए ताकि किसी भी परिस्थिति में लोगों के बचाव के उपाय किए जा सकें।लोगों को सुरक्षित रखने के लिए शिविर आदि के लिए जगह का भी चयन अवश्य कर लिया जाए। इसके लिए संबंधित विभागों के अधिकारी संभावित क्षेत्रों का दौरा कर लें तथा जनरेटर सैट की संख्या व उनकी वर्किंग का पूरा विवरण जिला प्रशासन के पास उपलब्ध होना चाहिए। 
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुरेंद्र सिंह, नगराधीश आशिमा सांगवान, एसडीएम होडल वत्सल वशिष्ठï, एसडीएम पलवल जितेंद्र कुमार, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages