Monday, July 1, 2019

अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह ने लघु सचिवालय में ली अधिकारीयों की बैठक

फरीदाबाद(abtaknews.com)1 जुलाई,2019;अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला में आगामी 10 जुलाई से शुरू की जाने वाली आर्थिक क्रिया कलाप जनगणना बारे अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई ।बैठक में एसडीएम बड़खल कम सीटीएम बैलीना ,एनसीएफ के एडिशनल कमिश्नर रोहतास बेनीवाल ,जिला सांख्यिकी अधिकारी जेएस मलिक ,कॉमन सर्विस सेंटर जिला प्रबंधक अंजू शर्मा, राष्ट्रीय सैंपल सर्वे के राजेश कुमार दहिया सहित बैठक से जुड़े अधिकारियों उपस्थित रहे।
 बैठक में जिला सांख्यिकी अधिकारी जेएस मलिक ने बताया कि पूरे जिला में आगामी 10 जुलाई से हर घर का आर्थिक क्रियाकलाप की जनगणना की जाएगी।  जनगणना में यह भी शामिल किया जाएगा, कि प्रत्येक  घर में अपनी मूल आमदनी के  अलावा किन किन मदो तथा अन्य संसाधनों से आय प्राप्त की जाती है। यह जनगणना शहरी क्षेत्र में एमसीएफ तथा ग्रामीण क्षेत्र में जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों की देखरेख में आयोजित की जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा 794 प्रगणक और 426 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। जो कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में घर घर जाकर आर्थिक जनगणना के क्रियाकलाप का परिवार वाइज फार्म भरना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने आगे बताया कि इसके उपरांत जनगणना के 10 प्रतिशत कार्य की चेकिंग भी की जाएगी। इसमें 2 प्रतिशत नेशनल सैंपल सर्वे भारत सरकार और 8 प्रतिशत  जिला सांख्यिकी विभाग द्वारा चेकिंग की जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह ने सरकार की हिदायतों अनुसार बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में एमसीएफ के अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्र में जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी आर्थिक जनगणना की निगरानी रखें और उसमें जनगणना करने वाले प्रगणको तथा सुपरवाइजर की सहायता करें। उन्होंने अन्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिस विभाग की आर्थिक जनगणना में जो भी जिम्मेदारी हो उसे गंभीरता के साथ पूरा करें।
उन्होंने बताया कि यह जनगणना 10 जुलाई से आगामी 3 माह में पूरी की जानी है । जनगणना का कार्य एक अहम कार्य है । इससे संबंधित सभी विभागो के अधिकारी व कर्मचारी इसमें पूरी निष्ठा के साथ अपनी जिम्मेवारी पूरी करें। 
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तर पर आर्थिक जनगणना के लिए एक कमेटी बनाई गई है । इसमें उपायुक्त चेयरमैन होंगे और अतिरिक्त उपायुक्त, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ,सभी उपमंडल अधिकारी (नागरिक), कमिश्नर एमसीएफ,  एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, जिला इंडस्ट्रीज अधिकारी,  कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक, जिला इंफॉर्मेशन ऑफिसर, जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी इसके सदस्य होंगे ।कमेटी के सचिव जिला जिला सांख्यिकी अधिकारी  होंगे ।उन्होंने आम जनता से भी मीडिया के माध्यम से  अपील करते हुए कहा कि जब भी प्रगणक उनके द्वार पर आए तो वह अपने घर की पूरी आर्थिक स्थिति बारे उन्हें अवगत कराएं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages