Monday, July 29, 2019

50 वीं हरी चुनरी की चौपाल में बोली विधायक नैना जजपा की सरकार आने पर छात्राओं की पीएचडी तक शिक्षा निशुल्क

महेंद्रगढ़(abtaknews.com)29 जुलाई। प्रदेश में जेजेपी की सरकार बनने पर युवा, किसान, मजदूर, दुकानदार, सरकारी कर्मचारियों, बुजूर्गो, महिलाओं की आमदनी बढा़ई जाएगी। प्रदेश के हर गांव में पीने के लिए शुद्ध आरओ का पानी मिलेगा, सरकारी अस्पतालों में रोगियों का बेहतर इलाज होगा, सरकारी स्कूलों में बच्चों को श्रेष्ठ शिक्षा मिलेगी। यह वायदा डबवाली की विधायक नैना सिंह चौटाला ने किया। ये बात उन्होंने नारनौल हलके के गांव बापडौली में हरी चुनरी चौपाल कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता कही। यहां पहुंचने पर नैना चौटाला का महिलाओं ने जोरदार स्वागत किया।
  
नैना सिंह चौटाला ने यहां उमड़ी हजारों महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने युवाओं को निराश किया, किसान-मजदूर को बर्बाद किया, व्यापारी-दुकानदारों को परेशान, कर्मचारियों को हताश किया। स्कूल, स्टेडियम, कार्यालय जाने वाली महिलाओं के साथ साथ घरेलू महिलाएं असुरक्षा की भावना से बुरी तरह से घिरी हुई हैं। उन्होंने कहा कि आम आदमी बढ़ते अपराधों से खौफजदा है तो व्यापारी नौकरशाही के दबाव में घुट-घुट कर जी रहा है।
  
उन्होंने उपस्थित महिलाओं को राजनैतिक रूप से जागृत करते हुए कहा कि महिलाओं भाजपा के इस कुशासन को उखाड़ फैंकने में समर्थ है और वे आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को परास्त कर अपनी एकजुटता का परिचय दें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जेजेपी के सत्ता में आने पर सरकार सबसे पहले महिलाओं की आमदनी बढ़ाएगी। पहली ही कलम से किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा । किसानों को उनकी फसल के न्यूनतम मूल्य पर 10 प्रतिशत बोनस दिया जाएगा। बेटियों की फीस पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। बेरोजगार बच्चों के लिए जजपा सरकार बनते ही 75 प्रतिशत नौकरियां हरियाणा के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी, बुजुर्गों की पेंशन 2000 बढ़ाकर 3000 हजार कर दी जाएगी ।पेंशन के लिए महिलाओं की उम्र 55 वर्ष और पुरुषों की उम्र 58 वर्ष की जाएगी ।

नैना चौटाला ने कहा कि सरकारी नौकरियों के आवेदन के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी, परीक्षा गृह जिले में होगी। प्रदेश के हर शहर-कस्बे में रोजगार मेले लगाए जाएंगे। रोजगार मेले में युवाओं को उनकी योग्यतानुसार रोजगार प्रदान करने हेतु कंपिनयों के वरिष्ठ  पदाधिकारी स्वयं मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि  दिल्ली, गुरुग्राम आदि बड़े शहरों में हरियाणा के युवाओं के लिए छात्रावास खोले जाएंगे। सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन नीति बहाल की जाएगी। प्रदेश में स्वास्थ्य व शिक्षा का अधिकार कानून लागू किया जाएगा। 
 
उन्होंने कहा कि  किसान, मजदूर, कमेरे वर्ग के परिवार की आय सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम वेतन 14 हजार रुपए निर्धारित किया जाएगा, एक दिन की न्यूनतम मजदूरी 600 रुपये होगी। वीरगति को प्राप्त सभी अर्ध सैनिक बलों के जवानों को भी शहीद का दर्जा दिलवाया जाएगा। शहीद सैनिकों के परिवार को 50 लाख रुपये की धनराशि और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। मार्केट में फसल को समर्थन मूल्य से कम दर पर खरीदने को अपराध घोषित कर ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का प्रावधान किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages