Monday, July 22, 2019

सरकारी कॉलेजों में यूजी/पीजी कक्षाओं में 20% सीट बढ़वाने के लिए एनएसयूआई ने किया प्रदर्शन

फरीदाबाद(abtaknews.com)22जुलाई,2019; एनएसयूआई फरीदाबाद के कार्यकर्ताओं ने सभी सरकारी कॉलेजों की यूजी/पीजी कक्षाओं में 20% सीट बढ़ोतरी के लिए पंडित जवाहरलाल नेहरू कॉलेज के गेट जमकर प्रदर्शन किया तथा कॉलेज की प्राचार्या श्रीमति प्रीता कौशिक को हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा और डीएचई के डायरेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। इस प्रदर्शन का नेतृत्व एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश सचिव कृष्ण अत्री ने किया।

इस दौरान प्रदेश सचिव कृष्ण अत्री ने बताया कि सभी कॉलेजो में 4-5 कटऑफ आ चुकी है लेकिन उसके बावजूद 70%-80% अंक प्राप्त करने वाले छात्र भी दाखिले के बिना कॉलेजो में धक्के खा रहे है। ऐसे में स्नातक कक्षाओं (बी.एससी , बी.कॉम , बी.ए , बीबीए, बीसीए ) व परास्नातक कक्षाओं (एम.कॉम, एम.एससी, एम.ए) में 20 % सीटें बढ़ाने की जरूरत है। कृष्ण अत्री ने बताया कि इस बार ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में बदलाव किए गए थे जिसके चलते हुए छात्रों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा। इन बदलावों के कारण 50% वाले छात्रों को तो दाखिला मिल गया लेकिन 70%-80% वाले छात्र दाखिले से वंचित रह गए और ऊपर से कम सीटे होने की वजह से भरी संख्या में छात्रों को दाखिल नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में स्नातक व परास्नातक कक्षाओं में 20% सीटें बढ़ाकर शिक्षा विभाग को अपनी गलती सुधारनी चाहिए और छात्रों को राहत देनी चाहिए। ऐसे में एनएसयूआई फरीदाबाद 20% सीटे बढ़ाने की मांग उठा रही है।

कृष्ण अत्री ने बताया की फरीदाबाद शहर के अंदर प० जवाहरलाल नेहरू सबसे बड़ा कॉलेज है जिसमे लगभग सभी कोर्स उपलब्ध है और इसमें पढाई के लिए अच्छा वातावरण है। सरकारी कॉलेज होने के कारण इसमें प्राइवेट कॉलेजो की तुलना में फीस भी बहुत कम है। ऐसे में छात्रों का ध्यान इस कॉलेज की तरफ रहता है। उन्होंने बताया कि इस समस्या को लेकर 18 जुलाई को हस्ताक्षर अभियान चलाया था जिसमें सैंकड़ो छात्रों ने हस्ताक्षर करके सीट बढ़वाने में अपनी सहमति दर्ज करवाई थी।अत्री ने शिक्षा मंत्री पर आरोप लगाते हुए कहा कि मंत्री जी अपने विभाग और हरियाणा के छात्रों को भूल चुके है। इसी के चलते हुए छात्रों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द सीट बढ़ाकर छात्रों को एडमिशन देने का काम किया जाए अन्यथा एनएसयूआई आंदोलन करने से भी पीछे नही हटेगी।

इस मौके पर विकास फागना, दुर्गेश दुग्गल, विक्रम यादव, राहुल कौशिक, सौरव दीक्षित, महेश चौहान, मोहित गर्ग, गोविंद शर्मा, अनिल माहौर, खुशबू चौधरी, साहिल सैफी, आरिफ खान, गुलशन, भानुप्रकाश, राहुल शर्मा, नीरज, कुणाल भूटानी, अंकित, सोनू शर्मा, अमन गौतम, सुनील राजपूत, रितिक, शिवम, शुभम, दीपक, प्रिया, माधुरी, अन्नू ठाकुर, संगीता, करिश्मा, मनीषा, रेखा, रुचि, रेशमा आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages