Thursday, June 20, 2019

रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी ने अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट ने किया रक्तदान शिविर आयोजित


फरीदाबाद(abtaknews.com)20जून,2019;रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी ने अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के सहयोग से(BHARAT PRESSING  & SPRING UDYOG & IDBI BANK) शिव मंदिर, चावला कॉलोनी में रक्तदान शिविर का कार्य  संपन्न किया गया। ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुष्पेंद्र शर्मा  जी ने कहा कि आज हमारे इस शिविर में बहुत से लोगों ने रक्तदान किया देशभर में रक्तदान हेतु नाको, रेडक्रास जैसी कई संस्थाएँ लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही है परंतु इनके प्रयास तभी सार्थक होंगे, जब हम स्वयं रक्तदान करने के लिए आगे आएँगे और अपने मित्रों व रिश्तेदारों को भी इस हेतु आगे आने के लिए प्रेरित करेंगे।ट्रस्ट के राष्ट्रीय महासचिव महेश शर्मा वत्स जी ने कहा कि रक्तदान किसलिए करें तो स्वस्थ लोगो का नैतिक फर्ज है कि बिना किसी स्वार्थ के मानव की भलाई करें. अगर हमारे रक्त से किसी की जान बच सकती है तो हमे गर्व होना चाहिए कि हमने नेक काम किया है और अब तो विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली कि एक जने का दिया गया खून तीन जिंदगियां भी बचा सकता है रक्तदान करने से शरीर में कोई कमी नहीं आती और कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हर तीसरे मनी रक्तदान कर सकता है ट्रस्ट के राष्ट्रीय महामंत्री हृयदेश सिंह ने कहा कि जिस काम मे किसी का भला होता हो किसी की जान बचती हो उस काम से कदम पीछे नही हटाना चाहिए. हमें तो रक्तदान के लिए किसी ने कहा ही नही इसलिए हमने किया भी नहीं. ऐसे लोगों के लिए क्या जवाब हो सकता है- आप बेहतर जान सकते हैं. यहां पर एक बात कहना उचित होगा कि “जब जागो तभी सवेरा".
सही मायनों मे “रक्तदान करके देखे अच्छा लगता है.” इस दौरान हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष पुष्पेंद्र शर्मा जी व करणवीर ने भी रक्तदान किया रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी (president) सुनील मंगला जी ने कहा कि कौन कर सकता है रक्तदान : (1 )कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 68 वर्ष के बीच हो।(2) जिसका वजन 45 किलोग्राम से अधिक हो। (3)
जिसके रक्त में हिमोग्लोबिन का प्रतिशत 12 प्रतिशत से अधिक हो। ये नहीं करें रक्तदान : (1)महावारी के दौर से गुजर रही महिला। (2) बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिला। और मैं सभी लोगों तहे दिल से धन्यवाद करता हूं। क्लब के(president Elect) विवेक जी ने कहा कि रक्तदान जीवनदान है। अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षि‍त व सभ्य समाज के नागरिक है, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवनदान दे आपसभीकीसेवामेंट्रस्टकेराष्टियअध्यक्षपुष्पेन्द्रशर्मा,महासचिव महेश शर्मा वत्स, महामंत्री हृदयेश सिंह,कोषाध्यक्ष मधु शर्मा ,मीडिया प्रभारी संजय शर्मा , डॉ महेंद्र भारद्वाज ,नीरज भारद्वाज (एडवोकेट), धर्मेंद्र चौधरी, जितेंद्र कुमार, , राकेश शर्मा ,रामपाल जी ,मनोज शर्मा ,मनीष कुमार, लोकेश अग्रवाल, मनीष ,करन बीर, पुष्पेंद्र सिंह ,अभिषेक , पवन जी , समाजसेवी संगीता नेगी , समाजसेवी राजबाला शर्मा ऊर्मिला फौजदार ,सुबलेश मलिक ,शिल्पी जी ,कविता शर्मा, विमलेश देवी, ओमवती देवी ,वेद वीर, नीरज कुमार ,  अभय शर्मा ,अभय चौधरी, और( रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद ) सुनील मंगला ,विवेक शोध , नीरज गुप्ता ,पी एल गुप्ता ,संजय गुप्ता ,मनोज चौधरी ,संजय शर्मा ,अशोक गुप्ता, प्रेम प्रकाश( शास्त्री) आदि अन्य लोगों ने अपना सहयोग दिया

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages