Monday, June 17, 2019

श्री महाराणा प्रताप राजपूत सेवा समितिफरीदाबाद का विशेष अभियान ''चलो गांव-चौपाल की ओर''


फरीदाबाद(abtaknews.com)17जून,2019; नई उम्मीद नई सोच के साथ श्री महाराणा प्रताप राजपूत सेवा समिति के युवा अध्यक्ष कुंवर विकास ठाकुर ने समस्त पदाधिकारियों के साथ चलो गांव की और चौपाल की ओर कार्यक्रम फरीदाबाद जिले के ऐतिहासिक गांव कौराली से शुरूआत की। इस दौरान युवा प्रदेश अध्यक्ष विकास ठाकुर ने समाज में फैली हुई कुरीतियों को समाप्त करने एवं संस्था द्वारा चलाये जा रहे समाजिक कार्यो के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का भी शुभारंभ किया। विकास ठाकुर ने लगभग आधा दर्जन गांवों का दौरा कर लोगों को जागरूक किया जिनमें मुख्य रूप से कौराली, चांदपुर, शहाजहापुर, छांयसा , फज्जेपुर, मामदीनपुर आदि। 

सर्वप्रथम गांव कौराली में पहुंचने पर युवा प्रदेश अध्यक्ष कुंवर विकास ठाकुर ने वीर शहीद देवेन्द्र सिंह भाटी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर और उनको श्रृद्धाजंलि देते हुए कार्यकम की शुरूआत की। इसके पश्चात गांव के सरपंच श्री सुरेन्द्र सिंह बोहरे, एवं पूर्व सरपंच श्री राजेश द्वारा विकास ठाकुर व सभी पदाधिकारियों का फूलो की माला पहनाकर स्वागत किया।इस मौके पर गांव की सरदारी की और से सभी बुजुर्गो ने युवा अध्यक्ष विकास ठाकुर का सम्मान के रूप में पगडी पहनाकर सम्मानित किया और विश्वास दिलाया कि आज समाज में युवा विकास ठाकुर जैसे युवाओं की जरूरत है। समाज की कुरीतियों को दूर करने में ऐसे युवाओं को आगे आना चाहिए। उनहोंने कहा कि विकास ठाकुर ने जो बीड़ा उठाया है वह एक सराहनीय कार्य है और जिसके लिए हम पूरा समाज उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगा और उनका पूरा सहयोग करेगा। 
विकास ठाकुर ने कहा कि मेरा मुख्य उददेश्य दहेज, कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों को दूर करना एवं संस्था के द्वारा समाज कल्याण के लिए आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बहन बेटियो के लिए गांव गांव जाकर सिलाई सेन्टर निशुल्क टै्रंनिग दी जायेगी, संस्था पिछले कई वर्षो से लगातार सामाजिक कार्यो मे ंप्रयासरत है और भूतपूर्व सैनिको को लेकर भी उत्सव का आयोजन करती है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बहन बेटियो के लिए विवाह में संस्था पूरी मदद करेगी। समाज को शिक्षित एवं सांस्कारित मजबूत बनाना, समाज में किसी भी प्रकार की किसी भी परिवार की बहन, बेटी व बेटा अच्छी पढाई कर रहा है वह किसी भी समाज का हो उसका समाज सम्मान करेगा। 
इस मौके पर कुंवर विकास ठाकुर ने सम्बाधित करते हुए कहा कि लगभग दो महीने के भीतर श्री महाराणा प्रताप सेवा समिति के समस्त कार्यकर्ता गांव गांव जाकर फरीदाबाद व पलवल जिले के लगभग 72 गांवो में जाकर बूथ व जिला स्तर पर अपनी कार्यकारणी गठित करेंगे। जिसमें लगभग 3० हजार नौजवानो को जोडेंगे। उन्होंने कहा कि कौराली गांव एक जाना माना गांव है इस गांव को ऐतिहासिक माना जाता है इसीलिए उन्होंने इसी गांव से अपने कार्यो की शुरूआत की है। 
उन्होंने कहा कि हमारो राजपूतो के पूर्वजों ने सदैव देशहित में कार्य किया है। उन्होंने कहाकि राजा का काम होता है प्रजा की मदद करना।इस मौके पर सुरेन्द्र सिंह बोहरे सरपंच कौराली, राजेश सौलंकी पूर्व सरपंच कौराली, ठाकुर रूप सिंह हवलदार, ठाकुर मुंशीराम, कैप्टन सोहनपाल सिंह, ठाकुर श्याम सिंह, ठाकुर तेजवीर सिंह, श्री राजेन्द्र सिंह सौलंकी, नैनपाल सिंह सौलंकी, विरेन्द्र सिंह, श्रवण कुमार, जीत सिंह एडवोकेट, नरेन्द्र सिंह सौलंकी, सुनील कुमार, नरेश कुमार, हरगोविंद,मास्टर सोहनलाल सिंह छायंसा, ठाकुर पुर्ण सिंह, शिव कुमार गौड, विरेन्द्र गौड, रजनीश भाटी, विकास भाटी, विपिन भाटी, नरेश भाटी, धीरज गौड, अमरपाल, गांव शाहाजापुर गांव से विनोद सौलंकी, राहुल, चांदपुर बनवारी लाल सहित सैकडो की तादात में नौजवानो ने चलो गांव की और चौपाल की और उनका स्वगात किया और युवाओं ने विश्वास दिलाया कि समाज को मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages