Breaking

Thursday, June 13, 2019

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विडियो कॉन्फ्रेंस से ली प्रदेश के सभी मंडलायुक्तो व उपायुक्तों की मीटिंग

पलवल/फरीदाबाद(abtaknews.com) 13 जून,2019;हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को बाढ़ नियंत्रण, सूखा तथा हीट वेव के दृष्टिगत जिलों में किए गए आवश्यक एवं आपात प्रबन्धों की सुनिश्चिता के लिए विडियो कांफे्रन्स के माध्यम से प्रदेश के सभी मंडलायुक्तो व उपायुक्तों तथा संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी उपायुक्त से उनके जिले किए प्रबंधों एवं तैयारियों की जानकारी भी ली। 

उपायुक्त यशपाल ने विडियो कांफे्रसिंग में बताया कि जिला में बाढ़ बचाव से संबंधित सात कार्यों पर काम चल रहा है, जिसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा।  जिला में स्थित 9 ड्रेनों की सफाई का कार्य चल रहा है और आगामी 30 जून तक यह सफाई का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा हीट-वेव की पूर्ण तैयारियां की हुई है अभी तक जिले में इससे संबंधित कोई मामला प्रकाश में नहीं आया है। पेयजल की सप्लाई सुचारू रूप से उपलब्ध करवाई जा रही  है। 
उपायुक्त ने इसके साथ ही बाढ़ नियंत्रण प्रबन्धों तथा हीट वेव को लेकर लघु सचिवालय में प्रशासनिक अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली तथा उन द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा की। उपायुक्त ने विशेषकर कृषि, पशुपालन, सिंचाई विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग,दक्षिण हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम ,नगर परिषद के अधिकारियों से अब तक किए प्रबन्धों के बारे में जानकारी ली तथा  किए गए कार्य योजनाओं का प्रगति विवरण देने तथा उन्हे समन्वय के साथ कार्य करने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पेयजल सुचारू रूप से बनाए रखने, नगर परिषद के अधिकारियों को शहरी क्षेत्रों में सीवरेज व निकासी नालियों तथा सडक़ पर बनी पानी निकासी की नालियों की सफाई के निर्देश दिए तथा निकासी ड्रेनों की भी सफाई सुनिश्चित रखी जाए। स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक औषधियों व चिकित्सीय सेवाएं दुरूस्त रखने। पशुपालन विभाग को भी बाढ़ के दौरान पशुओं के ईलाज के लिए पर्याप्त सुविधाएं सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने कृषि विभाग के अधिकारियों को गत एक वर्ष में किए गए कार्यों का  विवरण देने के भी निर्देश भी दिए। 
जलभराव की स्थिति में निकासी के लिए पम्प सैटो व निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए गए। बाढ़ की परिस्थितियों में पर्याप्त एवं शुद्ध पेयजल उपलब्धता के लिए जनस्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जल भराव की स्थिति में लोक निर्माण विभाग तथा नगर परिषद व जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किए जाने वाले आपात प्रबन्धों रैन वाटर हार्वेस्टिंग बनाने बारे दिशा निर्देश दिए गए। 
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सुरेन्द्र सिंह ,नगराधीश श्रीमती आशिमा सांगवान, पलवल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) वत्सल वशिष्ठï, होडल के उपमण्डल अधिकारी (ना.) वत्सल वशिष्ठï, हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.) वकील अहमद, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल, जिला सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप शर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, सिंचाई, पशुपालन विभाग, नगर परिषद व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages