Breaking

Friday, June 21, 2019

योग से मनुष्य के तन, मन व आत्मा की शुद्धि के साथ सकारात्मक बदलाव आता है




फरीदाबाद(abtaknews.com)21जून,2019; योग से मनुष्य के तन, मन व आत्मा  की शुद्धि के साथ साथ मन-कर्म-वचन में एक सकारात्मक बदलाव आता है।  प्रतिदिन 20-30 मिनट का योगाभ्यास शरीर को लचीला व तरोताजा बनाता है तथा अनेक बीमारियों से बचाते हुए  निरोगी काया प्रदान करता है।उक्त विचार आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अग्रवाल पब्लिक स्कूल, गाँव मच्छगर में राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ द्वारा आयोजित योग दिवस के अवसर पर वर्ग कार्यवाह श्री सुरेश पाल जी ने व्यक्त किये। 

उन्होंने बताया कि योग दिवस पर प्रतिवर्ष एक नई थीम होती है जैसे - 2015 में  'सद्भाव और शांति के लिए योग',  2016 में  'युवाओं को जोड़ने के लिए योग',  2017 में 'स्वास्थय के लिए योग',  2018 में 'शांति के लिए योग' और इस वर्ष 2019 में  'पर्यावरण के लिए योग' । 
ज्ञात हो कि गाँव मच्छगर के अग्रवाल पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरियाणा प्रान्त का प्रशिक्षण शिविर 'संघ शिक्षा वर्ग, प्रथम वर्ष'  2 जून से चल रहा है। आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शिविर में योग दिवस का आयोजन किया गया। जिसमे वर्ग के सभी 335 शिक्षार्थी, 50 शिक्षक व 78  प्रबंधकों सहित अनेक स्थानीय स्वयंसेवकों ने भाग लिया।  इस अवसर पर सेवा भारती के राष्ट्रीय सह महामंत्री श्रीमान सुधीर जी, संघ के हरियाणा प्रान्त प्रचार श्रीमान विजय जी, वर्गाधिकारी सुरेंद्र पाल जी व संघ के अन्य अधिकारीगण हेमराज जी, सुन्दर लाल जी, नरेश जी आदि उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages