Wednesday, June 26, 2019

पलवल शहर को साफ-सुथरा व स्वच्छ बनाने के लिए लोग करें सहयोग ; यशपाल यादव

पलवल(abtaknews.com)26 जून,2019;उपायुक्त यशपाल ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा व स्वच्छ बनाने के लिए लोगों के सहयोग से योजना बनाई जाएगी, जिसमें डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन कर उसका सही निपटान किया जाएगा। इसके लिए नंबर ऑफ यूनिट्स का पता कर स्ट्रक्चर को मजबूत बनाने की दिशा में काम होगा। इसके लिए आवश्यकतानुसार सफाई कर्मचारी भी लगाए जाएंगे। 
उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में पलवल को साफ व सुंदर बनाने के लिए नगर परिषद के अधिकारियों, सभी पार्षदों, विभिन्न एनजीओ के प्रतिनिधियों को मिलकर आगे बढऩे के लिए प्रेरित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए सभी लोगों को साथ मिलकर काम करना होगा। प्रतिदिन पैदा होने वाले कूड़े का घरों से उठान व उसका निस्तारण सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। कूड़ा बीनने वाले लोगों व ठेकेदारों की भी इस कार्य में मदद ली जाएगी। शहर में विभिन्न स्थानों पर कंपोस्ट केंद्र बनाए जाएंगे जहां कूड़े से खाद बनाई जा सकती है। शहर में 31 वार्ड हैं तथा कम से कम 15 जगहों पर शैड लगाकर कूडा निस्तारण करने व कंपोस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सूखे कूड़े से बड़ी मात्रा में आमदनी भी प्राप्त की जा सकती है। जो इस अभियान की मजबूती में मददगार होगी। इसके अलावा बड़े व्यापारिक संस्थानों, स्कूलों, उद्योगों से भी इस कार्य में मदद ली जा सकती है। 
उन्होंने कहा कि गंदगी से बचने व कूड़े के सही निपटान के लिए बड़े स्तर पर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। स्कूलों में बच्चों को गंदगी के दुष्प्रभाव व घरों में दो डस्टबीन की जरूरत के बारे में बच्चों को जानकारी दी जाएगी, ताकि बच्चे घरवालों को कूड़े के सही निपटान के लिए जागरूक कर सकें। उन्होंने कहा कि इस कार्य की सफलता के लिए बड़े स्तर पर वॉलिंटियर की आवश्यकता है। इसके अलावा वार्ड स्तर पर एक कमेटी का गठन किया जा सकता है, जो न सिर्फ साफ-सफाई की व्यवस्था बल्कि उनके वार्ड में चलने वाले विकास कार्यों पर भी नजर रखेगी। इस कार्य में सहयोग के लिए भूतपूर्व सैनिक भी आगे आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा स्वच्छता ऐप शुरू की गई है, जिसको लगातार मॉनीटर व ऑपरेट करने की जरूरत रहेगी। शहर के विभिन्न स्थानों पर टॉयलेट बनाने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में रोटरी क्लब, लॉयस क्लब जैसी संस्थाएं भी आगे आ सकती हैं। सीएसआर योजना के तहत उद्योगों से भी मदद लेने की दिशा में कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन घरों से प्रतिदिन कूड़ा उठाया जाएगा, उसकी एवज में कम से कम चार्जिज भी निर्धारित किए जाएंगे। जो व्यक्ति कूड़ा फैंकता या फैलाता पाया गया, उस पर तुरंत जुर्माना भी किया जाएगा। नगर परिषद को भी उपकरण आदि से मजबूत बनाया जाएगा। इसके लिए रिक्शा व अन्य जरूरी संसाधन जुटाए जाएंगे। इस अवसर पर नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदू भारद्वाज, नगराधीश आशिमा सांगवान, पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार तथा जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी, शहर के पार्षद, नमीता तायल, प्रवीण ग्रोवर, अविनाश भारद्वाज सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।  



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages