Breaking

Tuesday, June 4, 2019

सीटीएम बैलीना की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक

फरीदाबाद(abtaknews.com)4 जून,2019;लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में सीटीएम बैलीना की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई ।बैठक में सरकार द्वारा प्रोजेक्ट डिरेक्टर मुख्यमन्त्री सुशासन सहयोगी ( पीडी सीएम जीजीए ) कार्यक्रम के तहत की जाने वाली सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों बारे समीक्षा की गई ।समीक्षा बैठक में पीएनडीटी एक्ट, हरियाणा विजन  जीरो, ई -चालान ,राज्य परिवहन व्यवस्था, अंत्योदय सरल केंद्र ,पब्लिक लाइब्रेरी ,सक्षम योजना के क्रियान्वयन के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों से एक-एक करके जानकारी ली गई और  अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए।
सीटीएम बैलीना ने बैठक को संबोधित करते हुए अधिकारियों को कहा कि सीएम विंडो पर बहुत सारे विभागों की शिकायतें पेंडिंग है । जिस विभाग की सीएम विंडो पर जो भी शिकायत आई है, उस का निर्धारित समयावधि में समाधान करके उपायुक्त कार्यालय को बताना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी  कहा कि पोर्टल पर भी शिकायतों का निपटान करके उसकी अप्लाई रिटर्न अवश्य करें । ताकि सरकार को इस बारे अवगत किया जा सके।
उन्होंने समीक्षा बैठक में शिक्षा विभाग, मछली पालन, स्वास्थ्य ,जीएम रोडवेज ,आरटीए, जिला विकास एवं पंचायत विभाग, राजस्व, एमसीएफ, वन, पीडब्ल्यूडी बी एंड आर ,पुलिस तथा बिजली निगम सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों से एक-एक करके समीक्षा भी की। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी सतिंदर कौर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशी अहलावत, डीसीपी अभिमन्यु,मुख्यमंत्री जिला सुशासन सहयोगी उत्कृष्टा सहित बैठक  से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
 --------------------------------------------------------------------
फरीदाबाद,4 जून।सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा  मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सफलतापूर्वक साढ़े चार वर्ष का कार्यकाल प्रदेश सरकार ने विकास योजनाओं को समर्पित किया है। मनोहर सौगात के तहत अंत्योदय की भावना से कार्य हुआ है जिसके तहत विभाग की ओर से जन जागरूकता मुहिम में विशेष प्रचार प्रसार अभियान का आगाज किया है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से तैयार किए शैड्यूल में फरीदाबाद जिला के सभी खण्डों को कवर किया जा रहा है। 
उप निदेशक कमजिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि मौजूदा सरकार की जनहितकारी नीतियों व विकासोन्मुखी योजनाओं को सोशल, प्रिंट, इलैक्ट्रोनिक के साथ ही पारंपरिक लोक शैली भजन प्रचार मंडली से जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला के  शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड तथा सभी  गांवों को प्रचार मंडली द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से कवर करने की प्रक्रिया विभाग की ओर से गठित टीमों को भेजा गया है ।  उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से सोमवार से शुरू किया गया विशेष प्रचार अभियान आगामी  तीन जुलाई तक चलेगा। 
नीरज कुमार ने बताया कि सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की सांस्कृतिक टीमें हरियाणवी लोक शैली में भजनों व गीतों के माध्यम से वर्तमान हरियाणा सरकार की लोक हितैषी नीतियों के बारे आमजन को जागरूक करने लगी हैं। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आमजन को बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार की नीतियों के प्रचार प्रसार के साथ ही सांस्कृतिक टीमें विशेष प्रचार -प्रसार में सामाजिक संदेश पर्यावरण सरंक्षण, बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ,अन्तोदय सरल केंद्र और सक्षम योजना जैसे विषयों पर लोक गीतों के माध्यम से सकारात्मक संदेश देने का काम कर रही हैं। उन्होंने आगे बताया कि जिला में एक विभागीय (नियमित) भजन पार्टी के अलावा अन्य सूचीबद्ध/अनुबंध आधार पर कार्यरत छः भजन पार्टियों को विभाग की हिदायतों के अनुरूप विशेष प्रचार अभियान के लिए लगाया गया है।
------------------------------------
फरीदाबाद 4 जून। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा आगामी 11 से 13 जून तक कुरुक्षेत्र में मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में श्रेष्ठ मंच उद्घोषक तैयार करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय मंच उद्घोषक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। राज्य के कलाकारों को मंच कला विद्या की जानकारी देने वाले यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है।
इस कार्यशाला में प्रदेश के लगभग 200 प्रतिभागियों को मंच संचालन की विद्या हिंदी, हरियाणवी तथा अंग्रेजी भाषा में सिखाई जाएगी ।कला एवं संस्कृति कार्य विभाग  की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल और विभाग के निदेशक महेश शर्मा ने सयुक्त रूप से यह जानकारी दी ।कला एवं सास्कृतिक कार्य विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खण्डेलवाल की अध्यक्षता में गत 30 मई को विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई थी । जिसमें यह निर्णय लिया गया कि जिन प्रतिभागियों ने कार्यशाला में भाग लेने के लिए आवेदन किया है ,उनको प्रतिष्ठित  एवं श्रेष्ठ उद्घोष के माध्यम से मंच उद्घोषक विद्या की तकनीकी बारीकियों की जानकारी दी जाएगी। विशेषज्ञ के तौर पर आकाशवाणी के सुपर सुप्रसिद्ध उद्घोषक श्री जैनेंद्र सिंह, प्रसिद्ध हरियाणवी मंच उद्घोषक श्री राम निवास एवं टीवी एंकर कुमारी सोनल दहिया तथा डॉ जितेन्दर  रामप्रकाश प्रतिभागियों को मंच संचालन के गुर सिखाएंगे तथा इस बारे तकनीकी जानकारी देंगे।
उस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिन प्रतिभागियों का प्रदर्शन उत्कृष्ट होगा ।उनकी एक सूची तैयार कर ली जाएगी तथा राज्य के विभिन्न जिलों में सरकारी कार्यक्रमों के दौरान उन्हें मंच उद्घोषक का कार्य दिया जाएगा। इस कार्यशाला में राज्य के उभरते मंच संचालकों को मंच संचालन कला विद्या की बारीकियों की जानकारी देकर लाभान्वित किया जा सकेगा।
----------------------------------------------------------
फरीदाबाद, 4 जून। कृषि एवं कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ अनिल कुमार ने बताया कि कृषि बीज फार्म सुरूरपुर की वर्ष 2019 -20 के लिए दूसरी बोली लगाई जानी है। यह बोली आगामी 7 जून को प्रातः 11:30 बजे तय की गई है । इच्छुक किसान निर्धारित स्थान पर कृषि बीज फार्म पर पहुंचकर बोली में भाग ले सकते हैं ताकि समय रहते किसान फर्म का उपयोग प्रयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा बोली के लिए प्रति एकड़ धनराशि भी निर्धारित की गई है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages