Friday, June 28, 2019

फरीदाबाद लघु सचिवालय में मेगा माकॅ ड्रिल का निरीक्षण करेंने पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल

फरीदाबाद(abtaknews.com), 28 जून,2019; उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने बताया कि 28 जून को फरीदाबाद लघु सचिवालय में मेगा माकॅ ड्रिल का निरीक्षण मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं करेंगे। इसके लिए वीरवार सायं आयुक्त फरीदाबाद मण्डल  डॉ जी अनुपमा ने भी लघु सचिवालय परिसर का निरीक्षण करके अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए ।इस दौरान उपायुक्त अतुल द्विवेदी, एसडीएम सतबीर मान, सीटीएम श्रीमती बैलीना, डीआरओ डाक्टर नरेश कुमार, डीसीपी रविन्द्र तोमर सहित आपदा प्रबंधन से जुड़े तमाम विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भूकंप आपदा प्रबंधन के निरीक्षण के लिए यह मेगा माकॅ ड्रिल की जाएगी ।राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा  द्वारा मेगा माकॅ ड्रिल की जाएगी ।  । मेगा माकॅ ड्रिल में  एनसीआर के अधिक से अधिक लोगों को भूकंप से बचाव बारे जागरूक किया जाएगा।लघु सचिवालय में पहले दो मंजिला इमारत से भूकम्प के दौरान लोगों को रस्सी के सहारे कैसे बचाया जा सकता है और इसके उपरांत छः मंजिला इमारत से भूकम्प के दौरान लोगों हाइड्रोलिक मशीन से  बचाव किया जाएगा ।इसके अतिरिक्त सेटेलाइट, फोन व अन्य कामिनिकेशन सिस्टम को भी भूकम्प के दौरान बचाव बारे कैसे कार्य करना चाहिए, का प्रयास किया जाएगा ।
  फरीदाबाद में मेगा माकॅ डील का आयोजन शुक्रवार को पांच स्थानों पर किया जाएगा। वहां पर लोगों को भूकंप के दौरान अपने आप का बचाव कैसे करना है, इसके बारे में जागरूक किया जाएगा। जो लोग बिल्डिंग में है ,वह कैसे अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। बिल्डिंग से कैसे भूकंप के दौरान कैसे अपने आप को बाहर निकाले और भूकंप के दौरान घायलों का प्राथमिक उपचार कैसे करना है और उन्हें किस प्रकार अस्पताल में पहुंचाना है ।आदि सहित तमाम पहलुओं पर मेगा माकॅ ड्रिल में लोगों को जागरूक किया जाएगा ।
 28 जून शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर, सेक्टर 16 के क्यूआरजी अस्पताल, सेक्टर -12 के एंडको माल ,सराय ख्वाजा के लायजन टर्बो कंपनी तथा शिर्डी साईं बाबा स्कूल नहर पार्टी तिगावं रोड पर मेगा माकॅ  ड्रील का आयोजन किया जाएगा। इसमें सेना की टीम भी भाग लेगी और टीम के सदस्य लोगों को भूकंप से बचाव बारे जागरूक करेंगे। घायलों के उपचार तथा अन्य भूकंप बचाओ बारे प्रेरित भी करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages