Breaking

Saturday, June 15, 2019

अंतराष्ट्रीय योग दिवस(21 जून) की तैयारी में आपसी तालमेल करें अधिकारी-डीसी अतुल द्विवेदी


फरीदाबाद, 15 जून,2019(abtaknews.com)उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने कहा कि 5वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस जिला स्तर पर मुख्य कार्यक्रम 21 जून को प्रात: 7.00 बजे से 8.00 बजे तक सैक्टर-12 के हैली पैड स्थल पर मनाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक प्रबंध सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी तालमेल बनाकर  पूरे करना सुनिश्चित करें और  सम्बंधित विभाग के अधिकारी अपनी तैयारियों में जुटे।उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर 21 जून को सैक्टर 12 स्थित हैली पैड  परिसर में योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण प्रात: 7 से 8 बजे तक होगी। इसमें  प्रशासनिक अधिकारी, अन्य सभी विभागों के अधिकारी/ कर्मचारी, निर्वाचित सदस्य, पुलिस विभाग के अधिकारी/ कर्मचारी, एन0सी0सी0 कैडटस, स्काउट कैडेट एवं इच्छुक जन साधारण को पंतजलि योग समिति तथा आयुष विभाग के योग विशेषज्ञों द्वारा 20 जून को प्रात: 7.00 बजे से 8.00 बजे तक  पायलट रिहर्सलआयोजित की जाएगी । 
उन्होंने बताया कि 20 जून को योगा अभ्यास के बाद  योगा स्थल से मैराथन का आयोजन किया जाएगा जिसमें स्कूल, कालेज, जन साधारण योग संस्थान, पुलिस कर्मचारी, एन0सी0सी0 कैडेट, एन0एस0एस0, स्काउटस और गाईडस हिस्सा लेंगें। यह मैराथन एस्कोर्ट होते हुए  टाउन पार्क के मुख्य द्वार  तक पहुंचेगी।
  उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में पीने के पानी की व्यवस्था, प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए रिफैरसमैटं, योगा के लिए कारपेट, टायलेट और वाहनों की पार्किंग आदि व्यवस्था बारे सम्बंधित विभागों के अधिकारियों निर्देश दिए । 
 उपायुक्त ने  जिला रैड क्रास,शिक्षा, जनस्वास्थ अभियान्त्रिकी, एमसीएफ,पंचायती राज,  पुलिस,खाद्य एवं आपूर्ति,  जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम, सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग तथा आयुष विभाग सहित सभी विभागों के अधिकारियो को आपसी तालमेल बनाकर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।उन्होंने कहा कि पांचवा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह जिला स्तर पर बीस हजार प्रतिभागियों और विधानसभा क्षेत्र वाइज़ उपमंडल स्तर पर पांच हजार प्रतिभागियों के साथ मनाया जाना सुनिश्चित करें । ब्लाक स्तर पर सरकार की हिदायतों के अनुरूप मनाया जाना सुनिश्चित करें ।उन्होंने बैठक में जिला स्तर व विधानसभा क्षेत्र वाइज़ मनाया जाने वाला अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए नियुक्त  नोडल अधिकारियों  को निर्देश दिये कि वे सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी तालमेल बनाकर समारोह को सफल बनाए ।
बैठक में एडीसी धर्मेन्द्र सिंह,  एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, त्रिलोक चंद,सीटीएम श्री मती बैलीना,  हुड्डा भारत भूषण गोगिया, एसीपी अभिमन्यु, जिला आयुष अधिकारी डॉ दलबीर राठी,डीडीपीओ राकेश मोर, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी मैरी मसीह पतंजलि के भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला अध्यक्ष अंकुर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।
------------------------------------------------------ 
फरीदाबाद, 15 जून ।जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने बताया कि आम लोक सभा चुनाव-2019 की एकाउंट रिकोनशीलेशन बैठक  18 जून को प्रातः 11:00 बजे  लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित की जाएगी ।उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप चुनाव पर्यवेक्षक खर्च की उपस्थिति में बैठक आयोजित की जाएगी । बैठक में जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटरनिगं अधिकारी ,चुनाव खर्च नोडल अधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी सहित बैठक से जुड़े विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहना सुनिश्चित करेंगे।
---------------------------------------------------------
फरीदाबाद, 15 जून । उपायुक्त अतुल द्विवेदी के मार्ग दर्शन में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डा0अनिल कुमार ने बताया कि किसान अपनी आय दोगुना करने के लिए अपने खेतों में विभिन्न फसलों की बिजाई करें ।उन्होंने  किसानों को सलाह दी है कि वे सावनी फसलों में  जून माह के दुसरे पखवाडा में ग्वार की अगेती पकने वाली किस्म एच एच-366 व 563 की बिजाई करें ।उन्होंने आगे बताया कि अरहर की किस्म मानक व पारस किस्मो की बिजाई  जून से मध्य जुलाई तक करें । फसल पर फूल आने पर पानी की एक सिंचाई अवश्य करें ।
 उन्होंने बताया कि तिल की किस्म हरियाणा नम्बर एक बिजाई जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में करें । यह फसल मात्र 77 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है और पानी की भी ज्यादा सिंचाई करने की जरूरत नहीं पङेगी । इसी प्रकार 75 से 80 दिनों पककर तैयार होने वाले बाजरे की एचएचबी 67,एचएचबी 94, एचएचबी 197 की बिजाई जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में करें ।मूँग की किस्म एमएच 421 की बिजाई जुलाई माह के अन्त में करें ।
 उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे कपास की फसलों में भी आवश्यकता अनुसार पानी की हल्की सिंचाई करें ।
 डाक्टर अनिल कुमार ने आगे बताया कि तापमान की अधिकता को ध्यान में रख कर किसान धान की रोपाई भी जून माह के अन्त में करें और बासमती व पूसा 1121 व 1509 किस्मों की बिजाई करें ।धान की फसल में पानी की सिंचाई आवश्यकता अनुसार ही करें ।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages