Breaking

Friday, May 10, 2019

लोकसभा चुनाव के चलते शीले पदार्थों की बिक्री व सेवन पर लागू पूर्ण पाबंदी : अतुल द्विवेदी



फरीदाबाद(abtaknews.com)10मई,2019;जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी  ने कहा कि कल 10 मई को सायं 6 बजे से चुनाव संपन्न होने तक और मतगणना दिवस 23 मई को  जिला में शराब व अन्य नशीले पदार्थों की बिक्री व इनके सेवन पर रोक रहेगी। इस अवधि को ड्राई पीरियड माना जाएगा।उपायुक्त ने सैक्शन 54 के  पंजाब एक्साइज एक्ट 1914 के तहत मतदान संपन्न होने से 48 घंटे पहले और मतगणना के दिन मतगणना पूरी होने  तक किसी होटल, मधुशाला, ढाबे, सार्वजनिक अथवा निजी स्थान पर मादक व नशीले पदार्थों की बिक्री, परोसने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। यह अवधि चुनाव क्षेत्र में ड्राई-डे के रूप में घोषित की जाती है। किसी भी शराब ठेके, होटल, रेस्टोरेंट, क्लब तथा लाइसेंस सहित शराब बिक्री व परोसने का कार्य करने वाले सभी प्रतिष्ठानों पर यह नियम लागू रहेगा। इस अवधि में व्यक्तिगत रूप से शराब के भंडारण पर भी कटौती का नियम लागू होगा। आबकारी अधिनियम के अनुसार गैर-लाइसेंसी स्थानों पर रखी गई शराब भंडारण पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए डिप्टी एक्साइज टैक्शेशन कमिश्नर  शराब की अनियमित बिक्री, भंडारण व अवैध वितरण पर नियंत्रण तथा निगरानी करना सुनिश्चित करेंगे । 
उपायुक्तअतुल द्विवेदी ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2019 को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए जिला में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत शराब की अनियमित बिक्री पर रोक लगाने के लिए डीप्टी एक्साइज एण्ड टैक्शेशन कमिश्नर   को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
उन्होंने कहा कि शराब का उत्पादन, उठान व निकासी, लाइसेंसी स्टोकिस्ट की लिमिट, प्रतिदिन की आवक, शराब की दुकानों के खुलने व बंद होने के समय सहित अन्य सभी विवरणों की रिपोर्ट नियमित रूप से चुनाव कार्यालय को भिजवाई जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने डिप्टी एक्साइज एण्ड टैक्शेशन कमिश्नर  को चेक पोस्ट पर अंतर-राज्य व अंतर-जिला में वाहनों की चेकिंग करते हुए अनाधिकृत रूप से शराब लाने-ले जाने की गतिविधियों पर भी नजर रखने तथा प्रतिदिन की रिपोर्ट आरओ  कार्यालय में जमा करवाने के निर्देश दिए हैं।
-----------------------------------------------
फरीदाबाद, 10 मई ।लोकसभा आम चुनाव में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी हो, इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने बताया कि  अधिक से अधिक मतदान करने के लिए मतदाताओं को स्वीप एक्टीविटी के तहत वोट के महत्व के बारे में जानकारी दे कर मतदान के लिए प्रेरित किया गया  है ।  उन्होंने बताया कि स्वीप गतिविधियो के लिए अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह को जिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था । 
 उन्होंने बताया कि चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है, इस महापर्व में महिला एवं पुरूष, युवा एवं युवतियां, वृद्धजन मतदाताओं यानि सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वीप कार्यक्रम चलाया गया है । जिसके तहत लोकसभा आम चुनाव 2019 में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जिला के शिक्षण संस्थाओं,सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों,शहर के मालों,पैट्रोल पम्प,गैस एजेंसी,मेट्रो स्टेशनों,रेलवे स्टेशन,बस स्टैंड,टाउन पार्क,सामुदायिक केंद्रों,एमसीएफ,बङी-बङी इंडस्ट्रीज और शहरों के मुख्य मार्गों पर मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करने बारे होर्डिग लगाए गए हैं । इनमें मतदान करने के लिए मतदाताओं जागरूक किया जाएगा वही युवाओं को मतदान के बारे में प्रेरित किया जाएगा और 12 मई को होने वाले लोकसभा के चुनाव में मतदान करने के लिए आमजन को जागरूक किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में वोट के अधिकार को मौलिक अधिकार के रूप में प्रयोग किया जाता है। इस मौलिक अधिकार के कारण ही हम अपनी मनपसंद के उम्मीदवार या पार्टी को सत्ता में बिठा सकते हैं। मतदाताओं को निष्पक्ष रूप से एक अच्छे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करके अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदाताओं को जागरूक किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages