Breaking

Wednesday, May 1, 2019

यूनिवर्सल अस्पताल फरीदाबाद ने नस फूलने की बीमारी से पीड़ित मरीज की बचाई जान


फरीदाबाद(abtaknews.com)01मई,2019; यूनिवर्सल अस्पताल ने एक बार फिर एक मरीज की जान बचाई। यह जानकारी देते हुए युनिवर्सल अस्पताल के चेयरमैन डा. शैलेश जैन एवं रीति अग्रवाल ने बताया कि हमारे अस्पताल में हरीश (6० वर्ष) एनआईटी का रहने वाला है वह पिछले आठ साल से हाथी पाव (ELPHENTASIS)नामक बीमारी से पीडित था तथा (UARICOSE VEIN) नसो का फूलने की बीमारी  थी। पीडित का पैर इस बीमारी की वजह से काफी सूज कर नार्मल पैर के मुकाबले चार गुण ज्यादा फूल गया थ। इसीलिए इस बीमारी को हाथी पांव कहते है। हरीश ने काफी अस्पतालों में अपना ईलाज करवाया पर कोई लाभ नही मिला। उसके पश्चात उसे किसी ने यूनिवर्सल अस्पताल के बारे मे बताया और वह अस्पताल में डा. शैलेश जैन से मिला एवं उन्हें अपनी बीमारी केा दिखाया। 
डा. शेलेश जैन ने मरीज की बीमारी का निरीक्षण किया और उसे समझते हुए उसका अस्पताल में आप्रेशन किया। आप्रेशन के बाद अब मरीज पूरी तरह से ठीक है और उसका पैर अन्य लोगों के पैर के बराबर हो गया है। जिस पर हरीश एवं उसके परिजनो ने डा. शैलेश जैन एवं उनकी टीम का आभार जताया। 
डा. शैलेश जैन ने बताया कि इस आप्रेशन में सहयोग करने वाले डाक्टर डा. रीति अग्रवाल सहित अन्य ने उनका पूरा सहयोग किया और उनही के सहयोग से इस आप्रेशन को पूरी तरह से सफल बनाया गया है।
डा. शेलैश जैन ने बताया कि हाथी पांव की बीमारी एक किवाण्ड की वजह से होती है। जिसकी वजह से शरीर की कोई भी हिस्से में सूजन हो जाती है। इसकी वजह LYMPHAITC OBSTKUCTION  है। डा. शैलेश जैन के अनुसार यह बिमारी अफ्रिका देशो में काफी आम है। डा. जैन ने के अनुसार अगर समय से इलाज लिया जाये तो बीमारी का इलाज संभव है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages