Breaking

Monday, May 6, 2019

भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लोकसभा चुनाव की फरीदाबाद में संपन्न हुई दूसरी रिहर्सल

फरीदाबाद(Abtaknews.com)06मई,2019;बङखल विधानसभा क्षेत्र के  सहायक रिटरनिगं अधिकारी एवं एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान ने स्थानीय सैक्टर-17 के माडर्न पब्लिक स्कूल के हाल में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार द्वितीय रिहर्सल में माइक्रो आब्जर्वर,सैक्टर मजिस्ट्रेट,सैक्टर सुपरवाइजर,पोलिगं पार्टियों के पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों की आयोजित करवाई गई ।उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि  मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए अधिकारी आपस में तालमेल बनाकर स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्वक तरीके से सुरक्षा व्यवस्था बनाकर चुनाव को पूरा करवाने के लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ ड्यूटी करें ।
  उन्होंने अधिकारियों को कहा कि  ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन से संबंधित जानकारियों को अच्छी तरह से समझ लें ताकि मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाय जा सके।उन्होंने कहा कि  चुनाव प्रक्रिया में जुड़े सभी आफिसर  को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना दृढ़ता से करते हुए चुनावी प्रक्रिया को स्वतंत्र, शांति पूर्वक व निष्पक्षता से संपन्न करवाने में सकारात्मक भागीदार बनें ।  उन्होंने कहा कि सभी आफिसर निर्वाचन आयोग द्वारा जारी  पुस्तिका का अध्ययन गहनता से करें । पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारी, सैक्टर मजिस्ट्रेट व माइक्रो आब्जर्वर से तालमेल स्थापित कर बूथों पर सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करके मतदान प्रक्रिया को संपन्न करवाएंगे। इस मौके पर उन्होंने ने सभी आफिसर से बातचीत करते हुए चुनावी प्रक्रिया के सभी चरणों के बारे में अनुभव सांझा किए और विस्तृत जानकारी देते हुए व्यावहारिक कार्यशैली के बारे में बताया। 
 सहायक रिटरनिगं अधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान वोट की गोपनीयता को भी भंग न होने दिया जाए। आगामी 12 मई को मतदान प्रात: 7 से सायं 6 बजे तक होगा। अत: पीठासीन अधिकारी अपने-अपने मतदान केन्द्रों को सुव्यवस्थित ढंग से तैयार करें। उन्होंने कहा कि वीवीपैट मशीन को पूरी सावधानी पूर्वक बूथों पर स्थापित किया जाए। मतदान प्रक्रिया से एक घंटा पहले पहले पोलिगं एजेंटों तथा माइक्रो आब्जर्वर की मौजूदगी में  मॉक पॉल करवाया जाए। इसके बाद मतदान शुरू करवाया जाए। महिला व पुरूषों की अलग-अलग लाईन व्यवस्थित ढंग से लगी हो।उन्होंने कहा कि आगामी 11 मई को मतदान के लिए दी जाने वाले किट के सामान को भली-भांति चेक करके ही प्राप्त करें ।उन्होंने रिहर्सल में उपस्थित  आफिसर को चुनाव प्रक्रिया में ईवीएम, कट्रोल यूनिट व वीवीपैट मशीन से मतदान कराने की प्रक्रिया बारे बारीकी से जानकारी दी गई। बैलेट यूनिट और कन्ट्रोल  यूनिट  को बक्से से निकाल कर उसके सील एवं एड्रस टैग  की जांच करे। उन्होंने मॉक पोल प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी। ईवीएम, स्ट्रीप सीलिंग, मतदान से पूर्व तैयारी के बारे भी विस्तार पूर्वक बताया।
एसडीएम ने पोस्टल बैलेट,टेंडर वोटर तथा अन्य मतदान प्रक्रिया के दौरान आङे आने वाली बाधाओं के समाधान के सुझाव भी साझा किए। उन्होंने माक पोल तथा पोलिगं एजेंट की बैठने की व्यवस्था सहित पोलिगं स्टेशन में मतदान प्रक्रिया बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी।उन्होंने ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीनों को कैसे क्रमवार रखी जानी है और उन्हें आपस मे कैसे जोड़ना के बारे में भी बताया।इसके अलावा पीठासीन अधिकारियों को पोलिगं स्टेशनों पर की जाने वाली कागजी कार्रवाई अमल में लाई जाने बारे भी तकनीकी जानकारी विस्तार पूर्वक दी। ईवीएम के साथ कंट्रोल यूनिट,बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट मशीन को जोड़ने की जानकारी भी रिहर्सल में विशेष ट्रेनरो द्वारा भी अधिकारियों को दी गई।
सहायक रिटरनिगं अधिकारी ने  रिहर्सल में आए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे पोलिगं स्टेशनों की सौ मीटर की परिधी मे निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों का पालन करें । पोलिगं स्टेशन की सौ मीटर की परिधी में पूर्णतया आदर्श आचार संहिता का पालन करें ।पुलिस के सहयोग से मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुरूप कार्यवाही अमल में लाए । दोपहर बाद पृथला विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटरनिगं एवं ईओ एचएसवीपी भारत भूषण गोगिया ने उनके विधानसभा क्षेत्र के सभी अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया की दूसरी रिहर्सल इसी स्कूल के हाल में आयोजित करवाई गई । 



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages