Monday, May 20, 2019

फरीदाबाद में लोकसभा चुनाव की मतगणना की सभी तैयारियां पूरीः अशोक गर्ग

फरीदाबाद(abtaknews.com)20मई,2019;स्थानीय लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए पहले पोस्टलबैलेट व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना करवाई जाएगी। इसके पश्चात प्रत्येक विधानसभाक्षेत्र की 5-5 वीवीपैट मशीनों का रेंडमली चयन करके उनकी पर्चियों की गिनती का मिलान भी किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि फरीदाबाद में लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय  के सभागार में चुनाव पर्यवेक्षक संजय कुमार की मौजूदगी में लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक केदौरान मतगणना की बारे जानकारी दे रहे थे । चुनाव पर्यवेक्षक संजय कुमार ने भी जरूरी दिशा-निर्देश दिए।फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने  मतगणना कार्य की प्रत्येक बारीकी के संबंध में सघन जानकारी देते हुए उपस्थित प्रत्याशी वप्रत्याशियों की ओर से दिए गए सुझाव व समस्या- समाधान पर भी विचार विमर्श किया।
उपायुक्त ने कहा कि प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव की अब तक हुई प्रक्रिया को शांति व सफलता के साथ पूर्ण कर लिया है। अब चुनाव का सर्वाधिक वअंतिम महत्वपूर्ण कार्य मतगणना का होगा जो 23 मई को करवाया जाना है। इस कार्य में संसदीय क्षेत्र की सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के पोस्टल बैलेट की गणना के लिए सैक्टर-14 के डीएवीस्कूल में मतगणना केंद्र बनाया गया हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर 14 टेबल लगाई जाएंगी जिन पर एक काउंटिंग सुपरवाइजर, एक काउंटिंग असिस्टेंट तथा एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त होगा।उपायुक्त ने बताया कि मतगणना के लिए टेबल पर पहले केवल सीयू (कंट्रोल यूनिट) ही लाई जाएगी। प्रत्येक राउंड का परिणाम प्राप्त होने के बाद इसे पहले सुविधा पोर्टल पर अपलोड कियाजाएगा। इसके पश्चात इसकी विधिवत् रूप से घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सीयू के परिणाम प्राप्त होने केे बाद इसे सभी काउंटिंग एजेंट को दिखाकर उनकी तसल्ली करवाईजाए और इसके उपरांत परिणाम शीट पर काउंटिंग एजेंट्स के हस्ताक्षर करवाए जाएं। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम के बाद सभी नौ विधानसभा क्षेत्र की 5-5 मतदान केंद्रों की वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गणना की जाएगी। वीवीपैट का चयन रेंडमलीआधार पर लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा। वीवीपैट की पर्चियों की गणना का कार्य टेबल नंबर 1 पर बने केबिन में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों  में पैन, पेंसिल, मोबाइल फोन, चाबी-छल्ला, चाकू या धुम्रपान सामग्री अथवा कोई भी इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण या अन्य वस्तुएं लेकर जाना प्रतिबंधितरहेगा। मतगणना केंद्र में प्रवेश से पूर्व ये वस्तुएं बाहर की रखवा ली जाएंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न राजनैतिक दलों व चुनाव लङने वाले प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों से  कहा कि वे अपने-अपने काउटिगं एजेंटों के आवेदन निर्धारित समय पर करके बनवा लें । 
बैठक में  अतिरिक्त उपायुक्त कम सहायक रिटरनिगं अधिकारी  धर्मेन्द्र सिंह,  एसडीएम कम सहायक रिटरनिगं अधिकारी सतबीर मान  , एसडीएम कम सहायक रिटरनिगं अधिकारीत्रिलोक चंद,ईओ हुड्डा कम सहायक रिटरनिगं अधिकारी भारत भूषण गोगिया,डीडीपीओ कम सहायक रिटरनिगं अधिकारी राकेश कुमार मोर, डीआरओ कम सहायक रिटरनिगं अधिकारी डॉनरेश कुमार,चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार सहित विभिन्न राजनैतिक दलों तथा लोकसभा चुनाव लङने वाले प्रत्याशियों और उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 
इन स्‍थानों पर होगी मतगणना-रिटर्निंग अधिकारी अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र में कुल नौ विधानसभा क्षेत्र हैं, इनमें से छह विधानसभा क्षेत्रों की गिनती फरीदाबाद में होगी जबकि पलवल जिला के अंतर्गत आने वाले तीन विधानसभा क्षेत्रों की गिनती पलवल में ही होगी। विस्तृत रूप से उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में पृथला विस क्षेत्र की गिनती यादव धर्मशाला, फरीदाबाद एनआईटी विस की गिनती लखानी धर्मशाला एनआईटी-दो, बड़खल विस क्षेत्र की गिनती दौलतराम धर्मशाला, बल्लभगढ़ विस क्षेत्र की गिनती अग्रवाल धर्मशाला बल्लभगढ़, फरीदाबाद विस क्षेत्र की गिनती डीएवी स्कूल में, तिगांव विस क्षेत्र की गिनती गुर्जर भवन में की जाएगी। हथीन, होडल व पलवन विस क्षेत्रों की मतगणना की गिनती बीआर अंबेडकर कॉलेज पलवल में होगी।
मिनी सचिवालय में नतीजे होंगे कंपाइल व मानिटरिंगसभी मतगणना केंद्रों पर होने वाली मतों की की गिनती की मानिटरिंग तथा सभी विधानसभा क्षेत्रों की राउंडवाइज गिनती के ब्यौरे आदि के लिए सेक्टर 12  स्थित मिनी सचिवालय फरीदाबाद कम्पाइल किया जाएगा। इसके अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा दी हिदायतों के अनुरूप सुविधा पोर्टल पर भी अपलोड किए जाएंगे। फरीदाबाद लोस क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी आधिकारिक तौर पर हर राउंड के परिणाम घोषित करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages