Wednesday, May 29, 2019

नई केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर से धारा 35 A और 370 को हटाए: पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ


फ़रीदाबाद(abtaknews.com)29 मई,2019; धारा 35 A और 370 दोनों देश के साथ बहुत बड़ा धोखा है इन दोनों धारा को नई केंद्र सरकार जल्द हटाए ताकि देश के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में देश के अन्य आम नागरिक को भी कश्मीरियों की तरह सभी सरकारी सहूलतें मिल सकें उक्त विचार वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ ने व्यक्त किये जो पंचनद शोध संस्थान, फरीदाबाद  अध्ययन केंद्र द्वारा 'नई केंद्र सरकार के समक्ष मुद्दे एवं चुनौतियाँ ' नामक विषय पर वाईएमसीए विश्वविद्यालय स्तिथ मल्टीमीडिया सेन्टर  में आयोजित गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में पधारे थे। मुख्य वक्ता ने आगे कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाना भी जरूरी है जो कुछ लोगों के कारण रुका हुआ है नई सरकार को इस ओर भी ध्यान देना होगा। इसके अलावा सरकार को जनसंख्या नियंत्रण एवं सूखते-घटते पानी के स्रोतों पर भी काम करना होगा। उन्होंने आगे कहा कि पिछले 60 साल में गैरबीजेपी सरकारों ने देश मे एक ऐसा माहौल पैदा किया कि हिन्दू अपने देश मे ही डर के जीने को मजबूर हो गया। अब आम हिन्दू को इस डर से बाहर निकलना होगा जो सरकार का नही आमजन का काम है। मुख्य वक्ता ने श्रीनिवासपुरी से हिन्दू परिवारों के पलायन,केरल एवं बंगाल राज्य सरकारों द्वारा बंगलादेशियो को विशेष महत्ता जैसे उदहारण देते हुए कहा कि यह सब बातें इस बात की ओर इशारा कर रहीं है कि अब आपको नई सरकार पर दवाब बना कर NRC  जैसे कुछ बड़े और कड़े फैसले लेने को  सरकार को मजबूर करना होगा। इसके अलावा आपको नई सरकार को कुछ अन्य नए और पुराने विषयों पर पूरे पांच साल सरकार को जगाये रखना होगा। 
गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे विद्या भारती के प्रांत अध्यक्ष देवप्रसाद भारद्वाज ने कहा कि नई सरकार को आमजन ने चुना है। इसलिए आमजन को अपनेहित के फैसलों के लिए सरकार पर दवाब बनाने का हक है। आमजन को सरकार से 35 A  खत्म करने एवं समान नागरिक संहिता लागू करने की मांग करनी चाहिए और तब तक करनी चाहिए जब तक यह दोनों आमजन की मांग कानून न बन जाये। उन्होंने इस गोष्ठी के लिए पंचनद शोध संस्थान की प्रशंसा भी की। अंत मे मुख्य वक्ता ने श्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।
गौरतलब है कि पंचनद शोध संस्थान, फरीदाबाद अध्ययन केंद्र जनजागृति के उद्देश्य से हर महीने समसामयिक विषय पर गोष्ठी आयोजित करता है जिसमे  मशहूर विषय  विशेषज्ञ प्रस्तुति देते है। इसी कड़ी में शोध संस्थान ने पिछले मास 'राष्ट्र निर्माण में बौद्धिक वर्ग एवं मीडिया की भूमिका ' नामक विषय पर गोष्ठी भी आयोजित की थी जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में मशहूर पत्रकार श्री उमेश उपाध्याय ने प्रस्तुति दी थी।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages